फोन पे (PhonePe) कस्टमर केयर नंबर टोल फ्री (2021)

फोन पे कस्टमर केयर नंबर: PhonePe एक डिजिटल भुगतान कंपनी है जिसका मुख्यालय बैंगलोर में है, PhonePe को 2015 में बनाया गया था और बाद में 2016 में, PhonePe UPI का उपयोग करने वाला पहला ऐप बन गया। इस ब्लॉग पोस्ट में आपको फोनपे कस्टमर केयर नंबर और उनसे संपर्क करने के अन्य तरीके मिलेंगे।

PhonePe की मदद से बहुत से काम मिनटों में किए जा सकते हैं, जो पहले करने में बहुत समय लेते थे। जैसे मोबाइल रिचार्ज, पैसे का लेन-देन, ट्रेन टिकट बुक करना, बिजली या अन्य बिल, फोन भुगतान और इस तरह के कुछ अन्य ऐप, जीवन बहुत आसान हो गया है।

इस आसान जीवन में कई बार आपको कुछ समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है, जैसे आपके खाते या वॉलेट से मोबाइल रिचार्ज का पैसा काट लिया गया है लेकिन रिचार्ज नहीं किया गया है या किसी को पैसे भेजते समय आपके खाते से पैसे नहीं काटे जाते हैं। जाने का पैसा नहीं

PhonePe की मदद से बहुत से काम मिनटों में किए जा सकते हैं, जो पहले करने में बहुत समय लेते थे। जैसे मोबाइल रिचार्ज, पैसे का लेन-देन, ट्रेन टिकट बुक करना, बिजली या अन्य बिल, फोन भुगतान और इस तरह के कुछ अन्य ऐप, जीवन बहुत आसान हो गया है।

इस आसान जीवन में कई बार आपको कुछ समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है, जैसे आपके खाते या वॉलेट से मोबाइल रिचार्ज का पैसा काट लिया गया है लेकिन रिचार्ज नहीं किया गया है या किसी को पैसे भेजते समय आपके खाते से पैसे नहीं काटे जाते हैं। जाने का पैसा नहीं

डोमेन नाम क्या है What Is Domain Name

फोनपे कस्टमर केयर नंबर Phonepe Customer Care Number

PhonePe अपने ग्राहक को अच्छी सेवा प्रदान करने के लिए ग्राहक देखभाल सुविधा भी प्रदान करता है, जहाँ ग्राहक अपनी समस्याओं को हल करने के लिए फोन कर सकते हैं, PhonePe में, डिजिटल भुगतान सुविधा के अलावा, आपको म्यूचुअल फंड, बीमा जैसी कई अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं। आप इनके लिए PhonePe Customer Care से भी बात कर सकते हैं।

फोनपे कस्टमर केयर नंबर – 080-68727374

फ़ोन पे कस्टमर केयर से बात करने के लिए, अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर को 080-68727374 या 022-68727374 पर कॉल करें, हालाँकि आप किसी अन्य नंबर से कॉल कर सकते हैं, लेकिन यदि आप दूसरे से कॉल करते हैं नंबर, आपको खुद को सत्यापित करना होगा। लेकिन फोन पर, अधिकारी आपसे कई प्रकार की जानकारी मांग सकता है।

कॉल करने पर, आईवीआर आपसे कुछ प्रश्न पूछेगा जैसे कि आप अपने मोबाइल पर पंजीकृत मोबाइल नंबर से कॉल कर रहे हैं या नहीं, इसके अलावा आपको किसी प्रकार के समर्थन की आवश्यकता है जैसे असफल लेनदेन, यूपीआई पिन बनाने में कठिनाई, या कोई धोखाधड़ी। आदि।

नोट – फोन पे या कोई अन्य सेवा प्रदाता आपसे कभी भी आपके व्यक्तिगत विवरण जैसे कार्ड नंबर, यूपीआई पिन, ओटीपी नहीं मांगेगा और न ही आपको कभी किसी समस्या को हल करने के लिए पैसे देने होंगे। कहेंगे, फोन पे के जरिए रोजाना बहुत सारे फ्रॉड हो रहे हैं, जिसमें सामने वाला व्यक्ति आपसे फोनपे कस्टमर केयर के रूप में बात करता है, इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि कस्टमर केयर नंबर साधारण नंबर से अलग हो। इसके अलावा किसी के कहने पर अपने फोन पर TeamViewer, AnyDesk जैसे ऐप इंस्टॉल न करें।

________________________________________

फोनपे कस्टमर केयर से बात करने के अन्य तरीके

कई बार ऐसा होता है कि किसी कारण से आप सीधे फोनपे कस्टमर केयर से बात नहीं कर पाते हैं, इसलिए यहां आपको ग्राहक सेवा अधिकारी से फोन पर बात करने के अन्य तरीके बताए जा रहे हैं।

PhonePe ऐप को खोलने पर, ऊपर की तरफ एक प्रश्न चिह्न होता है, जिस पर क्लिक करने पर आपको बहुत सारे विकल्प मिलते हैं, यहाँ आप अपनी समस्या के अनुसार एक विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं। मान लीजिए आपने किसी को पैसा भेजा है, लेकिन वह पैसा अभी तक सामने वाले व्यक्ति के खाते में नहीं पहुंचा है और आपके खाते से पैसे काट लिए गए हैं।

यहां आप Transactions संबंधित मुद्दे के बटन पर क्लिक करेंगे, अब आपको उस लेनदेन का चयन करना होगा जिसके बारे में आपको जानकारी चाहिए। क्लिक करने के बाद आपसे कुछ सामान्य जानकारी पूछी जाएगी जिसके बाद आपकी टिकट आईडी बनाई जाएगी और 24 घंटे के भीतर आपको PhonePhone Customer Care से कॉल मिल जाएगी।

जब भी आप फोन पर कस्टमर केयर पर कॉल करते हैं, तो आपको एक टिकट आईडी मिलती है जिसमें आपकी समस्या के बारे में पूरी जानकारी होती है।

इस टिकट आईडी की मदद से आप जान सकते हैं कि आपकी समस्या हल हुई है या नहीं या आपके मामले पर काम किया जा रहा है या नहीं।

दूसरी समस्याएं

यदि आपके लेन-देन से संबंधित कोई समस्या नहीं है, तो आपको बाकी सहायता अनुभाग में अपनी समस्या का समाधान खोजना होगा, इसमें आपको बहुत सारे विकल्प मिलेंगे, चरण दर चरण आपको सही समस्या तक पहुँचना होगा, यहाँ आप समस्या के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं। से जानकारी लें

________________________________________

फोन पर कस्टमर केयर ईमेल एड्रेस

यह भी संभव है कि कॉल पर आपकी समस्या का समाधान न हो, या यह ग्राहक सेवा से संपर्क करने का एकमात्र तरीका है, आपकी समस्या का समाधान ईमेल पर दिए गए फ़ोन पे के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा किया जाता है, इसलिए यह संभव है कि यदि कॉल हो तो यदि आपकी समस्या हल नहीं हुई है, तो यह यहां आ सकता है।

आपको अपनी पंजीकृत ईमेल आईडी से support@phonepe.com पर एक ईमेल भेजना होगा, जिसमें आपको अपनी समस्या के बारे में विस्तार से बताना होगा, साथ ही आपको अपनी पुरानी शिकायत का टिकट नंबर भी दर्ज करना होगा, जिसमें यह आसान है आपकी समस्या को समझने के लिए फ़ोन अधिकारी के लिए। आप इस ईमेल को हिंदी भाषा में भी लिख सकते हैं।

ईमेल में अपना नाम और पंजीकृत मोबाइल नंबर लिखना न भूलें, अगर आप धोखाधड़ी या धोखाधड़ी का शिकार हो गए हैं, तो अपनी समस्या इस ईमेल आईडी payments-fraud@phonepe.com पर भेजें, हालांकि धोखाधड़ी के मामले में, पैसे वापस करें यह बहुत मुश्किल है, लेकिन आपको हमेशा कोशिश करनी चाहिए।


अगर फोन पे ने आपकी समस्या का समाधान नहीं किया

कई बार ऐसा होता है कि फोन पर ग्राहक देखभाल से आपकी समस्या का उचित समाधान नहीं मिल सकता है या आप उस समाधान से संतुष्ट नहीं हैं, इस स्थिति में आप फोनपे के स्तर 3 के अधिकारी से बात कर सकते हैं जिसे नोडल अधिकारी कहा जाता है।

आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, पुराना टिकट नंबर लिखना होगा और जिस कारण से आप संतुष्ट नहीं हैं, उसे grievances@phonepe.com पर ईमेल करें, जिसके बाद आपको 24 घंटे के भीतर जवाब मिल जाएगा और फोन पर यह भी लिखा होगा कि 3 दिन समस्या समाधान भी मिलेगा। इसके अलावा, आप इस नंबर 080-6872737 पर नोडल अधिकारी से भी बात कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि आपके पास पहले से ही टिकट नंबर होना चाहिए।


फोन पर कस्टमर केयर से बात करने की आवश्यकता क्यों है?

आपको फोनपे कस्टमर केयर से कई कारणों से बात करनी पड़ सकती है, जैसे लेन की समस्या, बिलों का भुगतान करने और पैसा काटने के बाद भी भुगतान न करना, आदि कुछ ऐसी ही समस्याओं और उनके समाधान को आप यहाँ जानेंगे ताकि आपको कॉल करने की आवश्यकता न पड़े ग्राहक देखभाल।

1) बिजली या किसी अन्य बिल का भुगतान नहीं किया गया था लेकिन पैसा काट लिया गया था।

यह समस्या आजकल काफी आम हो गई है, हालांकि फोन पे का दोष बहुत कम है और पावर बोर्ड का दोष अधिक है, क्योंकि कभी-कभी आप बिलों का भुगतान करने के लिए जिस नंबर का उपयोग करते हैं, यह संख्या विभिन्न राज्यों में बदल जाती है। एक अलग नाम से विख्यात, राजस्थान में इसे K नंबर के नाम से जाना जाता है।

यदि आपने कोई बिल भरा है और वह भरा नहीं है और साथ ही आपके खाते से पैसे काट लिए गए हैं, तो आपको 3 दिनों तक इंतजार करना चाहिए, जिसमें आपका सारा पैसा आपके खाते में वापस आ जाएगा, अगर ऐसा नहीं होता है तो बात करें ग्राहक सेवा , क्योंकि अगर आप पहले कॉल करते हैं, तो कस्टमर केयर भी आपसे बात करेगा।

2) मोबाइल रिचार्ज नहीं किया गया था लेकिन पैसा काट लिया गया था।

अगर आपके साथ भी ऐसा होता है कि रिचार्ज नहीं होता है और पैसे काट लिए जाते हैं, तो आपको बिल्कुल भी चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि अगर आपने किसी विश्वसनीय भुगतान किया है

प्लेटफ़ॉर्म, फिर आपका पैसा कुछ समय बाद या तो नहीं कहा जाएगा या फिर आप 3 दिनों में अपने खाते या वॉलेट में वापस आ जाएंगे।

3) कहा और गलती से पैसा भेज दिया

कई बार, गलती से किसी दूसरी जगह पैसा भेज दिया जाता है, यदि आप खाता संख्या और IFSC कोड के साथ पैसे भेज रहे हैं, तो यह देखा जाता है कि वे किसी अन्य खाते में नहीं जाते हैं क्योंकि इस मामले में खाता संख्या और IFSC कोड दोनों हैं । सही होना महत्वपूर्ण है, हालांकि इस तरह से आपके खाते से पैसे काट लिए जाते हैं, लेकिन किसी और के खाते में आगे न जाएं और 7 दिनों के भीतर आपके पास वापस आ जाएं।

यदि पैसा UPI ID या किसी अन्य तरीके से भेजा जाता है, तो कोई गलती हो सकती है, लेकिन इसमें आप फोन पर कुछ नहीं कर सकते, आपको अपने बैंक से ही बात करनी होगी, बैंक आपको बता सकता है कि आपने किसे भेजा है गलती से पैसा। उसके बाद आप उस व्यक्ति से पैसे वापस करने का अनुरोध कर सकते हैं, अगर वे अभी भी सहमत नहीं हैं तो आप उस व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर सकते हैं जिसमें आप अपना पैसा वापस लेते हैं।

4) सामने वाले व्यक्ति को पैसा नहीं मिला, लेकिन मेरे खाते से कट गया

कई बार ऐसा होता है कि आपने किसी को पैसे भेजे थे और वे उसके खाते में नहीं गए थे, लेकिन आपके खाते से इतना पैसा काट लिया गया था, अगर आपके साथ भी ऐसा ही हुआ है, तो घबराएं नहीं, आपका पैसा आपके पास वापस आ जाएगा। यह अधिक से अधिक देखा गया है कि यदि ऐसा कुछ होता है, तो पैसा तुरंत आपके खाते में वापस आ जाता है, लेकिन कभी-कभी इसे 3 से 7 दिनों तक लग सकता है।


सारांश

इस ब्लॉग पोस्ट में, आप फोन केयर कस्टमर केयर नंबर से संबंधित किसी भी मदद के लिए फोन द्वारा कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते हैं और फोन पे ऑफिसर, ट्रांजेक्शन संबंधित या फोनपे सेवाओं से संपर्क करने के कुछ अन्य तरीके भी बता सकते हैं। है।

यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया मुझे टिप्पणी बॉक्स के माध्यम से भेजें, आपको अपनी ईमेल आईडी पर उत्तर मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *