Low Quality Backlinks क्यों नहीं बनाना चाहिये – My Personal Experience



हेल्लो फ्रेंड्स आज के बहुत ही जरुरी पोस्ट आप लोगो के साथ शेयर करने वाला हु और इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की आपको low quality backlinks क्यों नहीं बनाना चाहिए. आजकल हर ब्लॉगर ज्यादा से ज्यादा backlinks प्राप्त करने के पीछे लगा रहता है जिससे की उनकी गूगल में ranking अच्छी हो जाये.

ये बात तो सच है की जितना ज्यादा backlinks आपके website या blog को पॉइंट करती है उतना ही आपकी गूगल में ranking improve होती है लेकिन क्या ये हर backlink के लिए लागु है.

जल्दी से रैंकिंग इनक्रीस करने के लिए नए bloggers किसी भी टाइप का backlink बनाना स्टार्ट कर देते है तो क्या ये सही है या फिर गलत? आज के इस पोस्ट में हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले है और में उम्मीद करता हु की ये पोस्ट आपको जरुर पसंद आयेगी. तो चलो फ्रेंड्स पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – backlinks क्या होता है पूरी जानकारी

Low Quality Backlinks क्यों नहीं बनाना चाहिए

Low Quality Backlinks Kyu Nahi Banana Chahiye

दोस्तों backlinks दो प्रकार के होते है dofollow और nofollow, dofollow backlinks आपकी रैंकिंग पर इफ़ेक्ट करती है जबकि nofollow backlinks आपकी गूगल रैंकिंग में कोई भी इफ़ेक्ट नहीं देती है.

चलो अब बात करते है की dofollow backlinks कितने प्रकार के होते है. दोस्तों dofollow backlinks में high quality backlinks और low quality backlinks शामिल होते है.

दोस्तों ये तो हर किसी को पता है की high quality backlinks बनाने से आपकी गूगल रैंकिंग इनक्रीस होती है लेकिन यदि आप केवल dofollow backlinks देखकर backlinks क्रिएट कर रहे हो तो ये आपके लिए प्रॉब्लम हो सकती है.

आपको low quality backlinks से बचना चाहिए क्यूंकि ऐसे backlinks आपको कोई भी हेल्प नहीं करते है और वो आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए हार्मफुल होते है.

पढ़े – ब्लॉग के लिए क्वालिटी backlinks कैसे बनाये

हो सकता है की पहले आप जो मर्जी चाहो वैसे backlinks बना सकते थे और आपका ब्लॉग या वेबसाइट गूगल में rank हो जाता था लेकिन आज के टाइम पर ये ट्रिक नहीं चलती है क्यूंकि गूगल इस टाइम पर बहुत ही ज्यादा स्मार्ट और तेज हो गया है.

आप चाहे कितनी भी होशियारी से backlinks बनाओगे यदि गूगल को लगता है की आप unnatural तरीके से अपने ब्लॉग के लिए backlinks क्रिएट कर रहे हो तो वो आपको १००% पेनल्टी देगा.

आपको हमेशा केवल high quality backlinks ही बनाने चाहिए और low quality backlinks से दूर रहना चाहिए. दोस्तों में आपको अपना पर्सनल एक्सपीरियंस बता रहा हु एक ब्लॉग था मेरा जब मैंने अपना ब्लॉग्गिंग करियर स्टार्ट किया था.

में आंख बंद करके dofollow backlinks बना रहा था और कुछ हफ्तों के बाद मेरे ब्लॉग की रैंकिंग भी अच्छी होने लगी. में तो बहुत ही खुश हो गया. दोस्तों ये बात लगभग २०१४-२०१५ की है.

जब में इंग्लिश ब्लॉग्गिंग करता है लेकिन कुछ टाइम के बाद जैसे जैसे गूगल स्मार्ट होता गया मेरे ब्लॉग की रैंकिंग डाउन होती गयी. भले ही में कितना भी हाई क्वालिटी पोस्ट लिखता लेकिन वो गूगल में बहुत निचे rank होती थी.

मुझको समझ में ही नहीं आरहा था की ये क्या हो रहा है में बहुत परेशान हो गया था क्यूंकि रैंकिंग डाउन होने से मेरे ब्लॉग में ट्रैफिक बहुत कम हो गया था और इनकम भी. तभी मैंने रिसर्च किया और अपने ब्लॉग की backlink प्रोफाइल को चेक करा तो पाया की बहुत सारे backlinks बहुतही low quality के थे.

पढ़े – Bad backlinks remove कैसे करे

और दोस्तों यही low quality backlinks की वजह से मेरा वो ब्लॉग बेकार हो रहा था. आप यकीन नहीं करोगे में १००% हाई क्वालिटी आर्टिकल पब्लिश करता था लेकिन पोस्ट बहुत ही निचे rank हो रही थी में बहुत ही demotivate हो गया था.

तभी मैंने निर्णय लिया की में लालच नहीं करूँगा और जो भी bad backlinks है उसको तुरंत ही remove कर दूंगा और मैंने फिर बिना लालच किये जो भी backlinks मुझको अच्छे नहीं लग रहे थे उन सबको अपने ब्लॉग से हटा दिया.

में तो यही दुआ कर रहा था की मेरी ranking फिर से वैसी हो जाये और १ से २ हफ्ते बाद मेरी रैंकिंग फिर से वैसी ही हो गयी और मुझको पता चल गया की backlinks के पीछे पागल होगा बेकार की चीज है और इससे लॉन्ग टर्म में आपके ब्लॉग को बहुत ज्यादा नुकसान होगा और आप demotivate हो जाओगे.

ये कहावत तो आपने सुनी ही होगा की लालच करना बुरी बला होती है और यही मेरे साथ भी हुआ. एक और पॉइंट में आप लोगो से कहना चाहता हु की आपको रेगुलर अपने ब्लॉग की backlink प्रोफाइल को चेक करते रहना चाहिए.

इससे आपको पता चलता है की आपके ब्लॉग में किस तरह के links बन रहे है. क्यूंकि कई बार ऐसा होता है की आप कोई भी गलती नहीं करते हो लेकिन competitors आपके ब्लॉग पर negative seo कर देते है.

जिसकी वजह से भी आपके ब्लॉग की रैंकिंग पूरी तरह से डाउन हो जाएगी. google webmaster tools में आप चेक कर सकते हो की आपको backlinks कहा से मिल रहे है. और फिर गूगल disavow टूल की मद्दद से उन सभी bad और low quality backlinks को रिमूव कर सकते हो.

दोस्तों यदि आप गूगल में रैंकिंग इनक्रीस करने का कोई भी शॉर्टकट नहीं है लेकिन ये पॉसिबल है यदि आप रेगुलर अपने ब्लॉग को फ्रेश कंटेंट से अपडेट करते हो और क्वालिटी पोस्ट लिखते हो तो लोग आपको जरुर लिंक करेंगे.

जो natural links होते है गूगल इस प्रकार के backlinks को बहुत ही ज्यादा पसंद करता है और इससे आपको रैंकिंग बहुत जल्दी इम्प्रूव होगी. ज्यादा backlinks के चक्कर में ना पड़े केवल high quality backlinks प्राप्त करने की कोशिश करे क्यूंकि अंत में यही फायदा देता है.

यदि आपने भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए low क्वालिटी या bad backlinks बनाये है तो उसको तुरंत ही रिमूव कर दीजिये वरना बाद में आपको बहुत पछतावा होगा. में अपने अगले पोस्ट में आपको बताऊंगा की bad backlinks को रिमूव कैसे करे.

फ्रेंड्स में उम्मीद करता हु की ये पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी, यदि आपको ये पोस्ट पसंद आई तो पोस्ट को जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा नए bloggers की हेल्प हो पाए. Happy Blogging

2 Comments

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *