Hindi Blogging का Future कैसा होगा – Hindi Bloggers का Future क्या होगा



Hindi Blogging Future – हेलो फ्रेंड्स आज में एक बहुत ही जरुरी पोस्ट लेकर आया हु और इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की हिंदी blogging का future क्या और कैसा होने वाला है. इस पोस्ट में मैं अपनी राइ आप लोगो के सामने रखने वाला हु और इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की में क्या सोचता हु इस बारे में.

इंटरनेट पर हर रोज लाखों नए ब्लॉग बनते है, पहले तो ये संख्या कुछ कम थी लेकिन आज कल आपने देखा होगा की हिंदी ब्लॉग की संख्या बहुत ही ज्यादा बढ़ गयी है. आपको हर दिन कोई ना कोई नया हिंदी ब्लॉग देखने को मिल जायेगा।

दोस्तों bloggng एक बहुत ही अच्छा काम है और यदि आपने ब्लॉग्गिंग को सही तरह से किया तो आप एक फ्री लाइफ जी सकते हो और हर महीने अपने ब्लॉग से अच्छे पैसे भी कमा सकते हो.

चलो ये बात तो सच है की हम ब्लॉग बनाकर हर महीने अच्छी earning कर सकते है लेकिन इस पोस्ट में हम डिसकस करेंगे की क्या हिंदी ब्लॉग्गिंग का फ्यूचर सिक्योर है और आगे क्या हो सकता है. तो चलो ज्यादा टाइम ना लेते हुए पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – blogging में सफलता कैसे पाए

Hindi Blogging का Future क्या और कैसा होगा?

Hindi Blogging Ka Future Kya Kaisa Hoga

दोस्तों साल २०१५ से पहले इंटरनेट पर ज्यादा हिंदी blogs उपलब्ध नहीं थे लेकिन यदि हम आज की बात करे तो लगभग आपको हर एक टॉपिक पर हिंदी ब्लॉग मिल जायेगा। इसका मेन कारण है की साल 2015 को google adsense ने हिंदी लैंग्वेज को सपोर्ट करना स्टार्ट कर दिया था.

जिसकी वजह से हिंदी bloggers की संख्या काफी ज्यादा बढ़ गयी थी. पहले तो केवल कुछ ही bloggers थे जो की हिंदी blogging करते थे क्यूंकि २०१५ से पहले हिंदी ब्लॉग से पैसे कमाने का कोई खास माध्यम नहीं था.

लेकिन जब से adsense ने हिंदी लैंग्वेज को सपोर्ट करना स्टार्ट कर दिया तब से हिंदी bloggers की उम्मीद बढ़ गयी और उनको भी अपने हिंदी ब्लॉग से पैसे कमाने का मौका मिल गया. कुछ तो ऐसे bloggers है जो की फुल टाइम हिंदी ब्लॉगर बन गए थे.

वैसे में भी एक फुल टाइम ब्लॉगर हु और में घर बैठे ही अपने ब्लॉग से पैसे कमाता हु. बात करे तो हिंदी blogging का फ्यूचर अच्छा है और भविष्य में हिंदी कंटेंट की डिमांड कम तो बिलकुल भी नहीं होगी बल्कि बढ़ती ही जाएगी।

इस टाइम पर भारत के ४५ करोड़ लोगो को केवल हिंदी भाषा ही आती है और वो लोग इंग्लिश ना तो पढ़ पाते है और ना ही लिख पाते है तो ऐसे में उनके लिए हिंदी ब्लॉग बहुत हेल्पफुल साबित होंगे।

जहा पहले गांव में इंटरनेट की सुविधा नहीं हुआ करती है अब गांव गांव में अच्छे सिग्नल आने लग गए है और छोटे छोटे गांव के लोग भी ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट का उपयोग कर रहे है.

१. Hindi Blogging Income

दोस्तों ये बात तो सच है की जितना पैसे हमको इंग्लिश blogs से मिलता है उसका आधा भी हमको हिंदी blogs से नहीं मिलता है और इसका मेन कारण है हिंदी ब्लॉग पर low cpc यानि के cost per click.

यदि आप खुद एक हिंदी ब्लॉगर हो तो आपको पता ही चल गया होगा की हिंदी कंटेंट पर आपको कितनी cpc मिलती है. यदि हम एवरेज देखे तो $0.02 से $0.10 के बीच में ही हमको cpc मिलती है जो की इंग्लिश ब्लॉग के मुकाबले बहुत कम है.

२. Hindi Blog Traffic

यदि हम ट्रैफिक की बात करे तो हिंदी ब्लॉग्गिंग में आपको ट्रैफिक के लिए ज्यादा दिक्कत नहीं होगी लेकिन हां आपको क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करना होगा क्यूंकि आजकल गूगल बहुत ही ज्यादा स्ट्रिक्ट हो गया है. पहले गूगल हिंदी blogs पर ज्यादा ध्यान नहीं देता था.

लेकिन जब से हिंदी blogs की संख्या बढ़ गयी है तब से गूगल अब हिंदी blogs पर भी बहुत ज्यादा फोकस कर रहा है. यदि आपका कंटेंट अच्छा नहीं होगा तो आपका पोस्ट गूगल में रैंक नहीं होगा।

लेकिन यदि आप अच्छा हाई क्वालिटी कंटेंट लिखते है तो आपको अच्छा ट्रैफिक मिलेगा और ये फ्यूचर में इनक्रीस भी होगा क्यूंकि हिंदी कंटेंट का डिमांड अब बढ़ता ही जा रहा है.

३. Youtube का खतरा

दोस्तों ये पॉइंट बहुत ही ज्यादा जरुरी है और आजकल आपने देखा होगा की हिंदी ब्लॉग की ट्रैफिक दिन ब दिन कम होती जा रही है. ये पर्सनली में देख रहा हु जहा मेरे एक हिंदी ब्लॉग पर हर रोज का 10k ट्रैफिक आता है लेकिन पिछले १ या २ महीने से ट्रैफिक में बहुत ड्राप देखने को मिल रहा है.

इसका मेन कारण है यूट्यूब वीडियो, दोस्तों यदि आपने देखा होगा की पहले यदि आप हिंदी में कुछ भी गूगल में सर्च करते थे तो उस टाइम पर केवल १ या २ वीडियो दिखाई देहते थे लेकिन आज के टाइम पर हर एक हिंदी सर्च क्वेरी के लिए पुरे फर्स्ट पेज पर यूट्यूब वीडियोस ही देखने को मिलते है.

जिसकी वजह से हिंदी blogs की ट्रैफिक पर नेगेटिव इफ़ेक्ट पड़ा है और हिंदी ब्लोग्स की ट्रैफिक बहुत कम हुई है. पहले यूट्यूब पर कम हिंदी चैनल थे लेकिन जब से जिओ इंडिया में आया है तब से हिंदी यूट्यूब चैनल की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ गयी है.

इसकी वजह से हर एक हिंदी सर्च क्वेरी के लिए गूगल अब सर्च पेज रिजल्ट्स में ज्यादा से ज्यादा यूट्यूब वीडियो को दिखता है. यदि आप देखोगे तो जहा पहले १ या २ वीडियो दीखते है अब आधे से ज्यादा यूट्यूब वीडियो ही गूगल के फर्स्ट पेज में दिखने को मिलते है.

ये यूजर के लिए तो बेस्ट है क्यूंकि पढ़ने से ज्यादा लोग वीडियो देखना पसंद करते है और गूगल यूजर एक्सपीरियंस को बहुत ज्यादा महत्व देता है. लेकिन ये हिंदी bloggers के लिए नेगेटिव है क्यूंकि उनके पोस्ट की रैंकिंग फर्स्ट पेज से यूट्यूब वीडियोस की वजह से ड्राप हो रही है.

क्यूंकि पहले इंटरनेट पैक बहुत महंगे थे लेकिन जिओ की वजह से हर किसी के पास हर दिन एवरेज २ gb डाटा तो होता ही है और इंटरनेट पैक भी बहुत सस्ता हो गया है जिसकी वजह से यूट्यूब सर्फिंग बहुत ज्यादा इनक्रीस हो गयी है.

दोस्तों सच बताऊ तो इस टाइम की स्तिथि तो ये है की आपको यूट्यूब पर काम करना स्टार्ट कर देना चाहिए क्यूंकि आने वाले टाइम पर यूट्यूब वीडियोस की डिमांड बढ़ती जाएगी। गूगल भी आजकल पुरे जोर शोर से हिंदी youtubers को गूगल सर्च रिजल्ट्स पेज पर प्रमोट करने में लगा हुआ है.

में सच बताऊ की हिंदी blogging से ज्यादा hindi youtubers का future मुझको बहुत ब्राइट लग रहा है लेकिन आने वाले टाइम के क्या होगा कोई नहीं जनता लेकिन इस टाइम की सिचुएशन के हिसाब से तो हिंदी youtubers का future मुझको तो हिंदी ब्लॉग्गिंग के मुकाबले १० गुना ज्यादा अच्छा लग रहा है.

हेल्पफुल पोस्ट – Youtube में करियर कैसे बनाये

Conclusion

तो फ्रेंड्स आपको ये पोस्ट कैसा लगा और में चाहता हु की आपको ये पोस्ट कैसा लगा, में चाहता हु की आप अपने दिल की बात और अपनी सोच निचे कमेंट के माध्यम से जरूर शेयर करे. यदि आपको मुझसे कोई सवाल भी पूछना है तो वो भी आप मुझसे जरूर पूछे। धन्यवाद दोस्तों

6 Replies to “Hindi Blogging का Future कैसा होगा – Hindi Bloggers का Future क्या होगा”

    • फ़िलहाल तो यही गूगल सर्च रिजल्ट्स में देखने को मिल रहा है. लेकिन फ्यूचर अपडेट में ये ठीक भी हो सकता है क्यूंकि यदि यूजर को वीडियो देखना है तो वो डायरेक्टली यूट्यूब पर जाकर उस टॉपिक पर वीडियो सर्च करके देख सकते है. चलो देखते है आगे क्या होता है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

*