Guest Post कैसे करे सही तरीका – Guest Blogging कैसे करे



Guest Blogging कैसे करे – हेल्लो फ्रेंड्स आपकी blogging कैसी चल रही है? आज का पोस्ट आप सभी लोगो के लिए बहुत जरुरी है क्यूंकि आज में आपको बताऊंगा की guest post क्या है और guest post कैसे करते है.

दोस्तों यदि blogging में आपको success प्राप्त करनी है तो आपको guest post करना होगा क्यूंकि ये सबसे बेस्ट तरीका है अपने नए blog को पोपुलर बनाने का. बहुत से bloggers guest blogging को इगनोर करते है और उनको लगता है की इससे केवल टाइम बर्बाद होता है.

गेस्ट ब्लॉग्गिंग करने से तो बेहतर है की हम अपने ब्लॉग पर नए पोस्ट पब्लिश करे. दोस्तों ये बहुत ही गलत सोच है. आज के इस पोस्ट में हम आपको guest posting के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है और आपको बताएँगे की गेस्ट पोस्ट कैसे करे. तो चलो फ्रेंड्स स्टार्ट करते है.

लेकिन सबसे पहले हम आपको बताएँगे की guest post आखिर होता क्या है ताकि आपको ये आर्टिकल अच्छे से समझ में आजाये.

Guest Post क्या है

दोस्तों ये जानना सबसे ज्यादा जरुरी है की आखिर guest posting होता क्या है क्यूंकि जब तक आपको ये पता नहीं चलेगा तब तक आपको इस पोस्ट को समझने में प्रॉब्लम होगी.

दोस्तों guest post हम दुसरो के ब्लॉग पर करते है और उसके बदले में हमको ब्लॉग का ओनर backlink देता है और हमारे ब्लॉग का प्रमोशन भी होता है. जिसकी हेल्प से आपकी ब्लॉग की ट्रैफिक इनक्रीस होती है और आपको नए रीडर्स मिलते है.

गेस्ट पोस्टिंग को हम गेस्ट ब्लॉग्गिंग के नाम से भी जानते है और दोनों का मतलब एक ही है तो आपको कंफ्यूज होने की कोई जरुरत नहीं है.

पढ़े – Blogging करने का सही तरीका और टिप्स

Guest Posting कैसे करे

Guest Post Kaise Kare

१. ब्लॉग रिलेटेड

दोस्तों सबसे पहले तो आपको अपने ब्लॉग से रिलेटेड ब्लॉग को सर्च करना है और यदि उस ब्लॉग का ओनर गेस्ट पोस्ट एक्सेप्ट करता है तो आपको उनको रिक्वेस्ट करना है. आपको कभी भी ऐसे ब्लॉग पर गेस्ट ब्लॉग्गिंग नहीं करना है जो की आपके ब्लॉग के टॉपिक से बिलकुल अलग हो.

जैसे की यदि आपका टेक्नोलॉजी ब्लॉग है तो आपको सिर्फ tech blog पर ही गेस्ट पोस्ट करना चाहिए इससे आपके ब्लॉग की seo पर बहुत अच्छा इफ़ेक्ट पड़ता है और आपकी ब्लॉग की रैंकिंग भी इम्प्रूव होती है.

आपको केवल backlink प्राप्त करने के लिए गेस्ट पोस्ट नहीं करना है और ये गूगल बिलकुल भी पसंद नहीं करता है. कुछ साल पहले जो लोग केवल backlink प्राप्त करने के लिए गेस्ट ब्लॉग्गिंग करते थे उनकी रैंकिंग में काफी गिरावट आई थी.

आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है की यदि आपका टेक ब्लॉग है और आप फिटनेस ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करो. इससे कोई भी फायदा नहीं होगा बल्कि आपको नुकसान होना गारंटीड है.

आपके ब्लॉग का seo ख़राब होगा और आपकी रैंकिंग भी डाउन होगी और सबसे जरुरी बात आप जिस चीज के लिए गेस्ट ब्लॉग्गिंग कर रहे है वो चीज आपको मिलकर भी कोई फायदा नहीं होगा और ये में backlink की बात कर रहा हु.

पढ़े – क्वालिटी backlink कैसे बनाये

२. Guest post रूल्स

जो भी ब्लॉग guest post एक्सेप्ट करता है उस ब्लॉग पर आपको गेस्ट पोस्टिंग के रूल्स मिल जायेंगे. आपको ये सभी रूल्स और नियम को अच्छे से पढना होगा.

क्यूंकि हमने बहुत ब्लॉगर को देखा है जो की ये रूल्स बिलकुल भी नहीं पढ़ते है और अपना गेस्ट पोस्ट ब्लॉग ओनर को सेंड कर देते है और फिर बाद में पूछते है की आपने हमारा गेस्ट पोस्ट अभी तक पब्लिश क्यों नहीं किया है.

दोस्तों कई बार ऐसा होता है की ब्लॉग ओनर के कुछ रूल्स होते है और आपको उनको फॉलो करना बहुत ही जरुई होता है और यदि आप उनके रूल्स को फॉलो नहीं करते है तो आपका पोस्ट एक्सेप्ट नहीं होता है और आपकी म्हणत बेकार हो जाती है.

इसलिए में आपसे कहूँगा की जब कभी भी आप किसी भी ब्लॉग पर गेस्ट पोस्टिंग करने से पहले उनके रूल्स और नियम को जरुर पढ़ ले.

३. क्वालिटी पोस्ट करो

दोस्तों कोई भी ब्लॉग ओनर ये नहीं चाहता है की उनके ब्लॉग पर low क्वालिटी आर्टिकल्स पब्लिश हो क्यूंकि इससे उनकी ब्लॉग की seo पर नेगेटिव इफ़ेक्ट पड़ता है. इसलिए आपको हमेशा हाई क्वालिटी गेस्ट पोस्ट करना चाहिए.

यदि आपका पोस्ट हाई क्वालिटी का होगा और सच में रियल वैल्यू देने वाला होगा तो ब्लॉग ओनर आपके पोस्ट को ख़ुशी ख़ुशी अपने ब्लॉग पर पब्लिश करेगा और आपको फ्यूचर में भी उस ब्लॉग पर गेस्ट ब्लॉग्गिंग करने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

लेकिन मैंने देखा है की बहुत लोग केवल backlink पाने के लिए low क्वालिटी आर्टिकल्स सबमिट करते है और ये आपको कभी भी नहीं करना चाहिए. इससे दोनों पार्टी का नुकसान होता है.

वो कैसे? चलो में बताता हु आपको. यदि ब्लॉग ओनर आपका low क्वालिटी आर्टिकल अपने ब्लॉग पर पब्लिश करता है तो ये नुकसान होते है.

  • ब्लॉग ओनर के ब्लॉग का seo ख़राब होता है.
  • उनके रीडर्स को वो आर्टिकल पसंद नहीं आता है.
  • गेस्ट ब्लॉगर को backlink से कोई फायदा नहीं होता है.
  • उसके ब्लॉग का प्रमोशन होने के बजाय डिमोशन होता है क्यूंकि वो आर्टिकल बहुत ही low क्वालिटी का होता है.
  • फ्यूचर में वो ब्लॉग का ओनर आपको कभी भी गेस्ट पोस्ट करने नहीं देगा.

४. फेमस ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करो

आपको फेमस ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करना चाहिए इससे आपके ब्लॉग पर बहुत ही पॉजिटिव इफ़ेक्ट पड़ेगा और इससे आपकी ब्लॉग की traffic इनक्रीस होगी और आपको नए रीडर्स और फोल्लोवेर्स मिलेंगे जो की किसी भी नए ब्लॉगर के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है.

यदि आपका ब्लॉग बिलकुल नया है तो आपको गेस्ट ब्लॉग्गिंग जरुर करनी चाहिए. गेस्ट पोस्टिंग को यदि आप सही तरीके से करते हो तो आप बहुत ही कम समय में अपने ब्लॉग को पोपुलर बना सकते हो, अपने ब्लॉग का seo स्ट्रोंग कर सकते हो, आपके रीडर्स इनक्रीस होंगे, आपके फोल्लोवेर्स भी ज्या होंगे और फ्री में अपने ब्लॉग का प्रमोशन भी होगा.

तो दोस्तों गेस्ट पोस्टिंग के सच में बहुत से फायदे है. में अपने अगले पोस्ट में आपके बताऊंगा की गेस्ट ब्लॉग्गिंग के फायदे और नुकसान क्या होते है तो आप हमारे ब्लॉग पर आते रहे.

पढ़े – अपने ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये

५. रेगुलर करे

आपको हर १ महीने में कम से कम १ guest post जरुर करना चाहिए और ये बड़े बड़े ब्लोग्गेर्स भी करते है और उनको बहुत ही ज्यादा फायदा होता है. ऐसा करने से आपका नाम हर ब्लॉग पर होगा और ये आपकी ब्लॉग्गिंग में अथॉरिटी बनाने के लिए बेस्ट तरीका है.

में यहाँ पर आपको ये नहीं कह रहा हु की आपको अपने ब्लॉग पर पोस्टिंग करना ही बंद करना है बल्कि में आपसे कह रहा हु की आपको हर महीने में थोडा सा टाइम निकलकर गेस्ट ब्लॉग्गिंग करना चाहिए इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा.

६. ब्लॉग कैसे ढूंढे

अब आता है मेन सवाल की गेस्ट पोस्ट करने के लिए ब्लॉग कैसे सर्च करे. दोस्तों ये भी बहुत ही आसन है और आपको में इसका बेस्ट तरीका बताता हु.

जो भी ब्लॉग गेस्ट पोस्टिंग एक्सेप्ट करते है उनके ब्लॉग में guest post का एक पेज होता है वह पर आपको गेस्ट ब्लॉग्गिंग के सभी गाइडलाइन्स और नियम लिखे होते है. और उस पेज में आपको ब्लॉग ओनर का ईमेल id भी दिया होता है.

जिसपर आप guest post की रिक्वेस्ट भेज सकते हो. दोस्तों ध्यान रखे की आप गेस्ट पोस्टिंग के सभी गाइडलाइन्स को फॉलो जरुर करे वरना आपकी गेस्ट पोस्ट एक्सेप्ट नहीं होगी और आपका टाइम भी बर्बाद होगा. थोडा समय निकालकर उस पेज को पूरा जरुर पढ़े.

और यदि आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप सीधे ब्लॉग ओनर से उसके ईमेल id से कांटेक्ट कर सकते हो. यदि उस पेज में कोई भी ईमेल id नहीं है तो आप उनके ब्लॉग के कांटेक्ट फॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हो क्यूंकि हर ब्लॉग में contact us पेज जरुर होता है तो आप वह से इन्क्वारी कर सकते हो.

आपकी और दोस्तों

तो फ्रेंड्स ये था guest post कैसे करे ( guest blogging कैसे करे ), में उम्मीद करता हु की आपको ये पोस्ट पढने के बाद गेस्ट पोस्टिंग के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी. लेकिन यदि आपके मन में कोई भी डाउट या क्वेश्चन है तो आप कमेंट में अपना सवाल पूछ सकते है और में आपकी पूरी हेल्प तुरंत करूँगा.

12 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *