डोमेन नाम क्या है What Is Domain Name

डोमेन नाम क्या है Domain Name

डोमेन आपकी वेबसाइट का नाम है। एक डोमेन नाम वह पता है जहां इंटरनेट उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं। वेब पर वेबसाइटों को खोजने और पहचानने के लिए डोमेन नाम अभ्यस्त हैं।

कंप्यूटर एक IP पते का उपयोग करते हैं, जो संख्याओं की एक श्रृंखला हो सकती है। एक डोमेन नाम अक्षरों और संख्याओं का कोई भी संयोजन हो सकता है, और इसका उपयोग विभिन्न डोमेन नाम एक्सटेंशन, जैसे .com, .net, आदि में किया जाता है।

उपयोग करने से पहले डोमेन नाम पंजीकृत होना चाहिए। हर वेबसाइट का एक अलग डोमेन नाम होता है। दो वेबसाइटों का एक ही डोमेन नाम नहीं है। यदि कोई www.bloggingtipshindi.com टाइप करता है, तो वह आपकी वेबसाइट पर जाएगा, न कि किसी अन्य वेबसाइट पर।

GBWhatsApp: जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करें (April 2021)

डोमेन के काम और उपयोग

  • एक Domain नाम के दो भाग होते हैं जिन्हें एक बिंदी द्वारा अलग किया जाता है, जैसे example.com।
  • Domain नाम का उपयोग एकल आईपी पते या आईपी पते के समूह की पहचान करने के लिए किया जा सकता है।
  • एक मेजबान या संगठन एक वैकल्पिक नाम के रूप में एक डोमेन नाम का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि डोमेन नाम अल्फ़ान्यूमेरिक (सभी संख्याओं के विपरीत) हैं, जिससे उन्हें याद रखना आसान हो जाता है।
  • वेबसाइट की पहचान करने के लिए URL के हिस्से के रूप में Domain नाम का उपयोग किया जाता है।
  • डॉट का अनुसरण करने वाला हिस्सा शीर्ष स्तर का डोमेन (TLD) या समूह है, जिसका Domain नाम, उदाहरण के लिए, .gov US सरकार डोमेन के लिए TLD है।

क्यो आपको एक डोमैन की जरूरत पड़ेगी?

वेब पर, आपका नाम आपकी वेबसाइट की विशिष्ट पहचान है। किसी भी व्यक्ति, व्यवसाय या संगठन को ऑनलाइन उपस्थिति की योजना बनाकर नाम के दौरान निवेश करना चाहिए। आपका खुद का नाम, वेबसाइट और ईमेल पता होने से आपको और आपके व्यवसाय के बारे में जानकारी मिलती है।

व्यवसायों के लिए Domain नाम पंजीकृत करने का एक और कारण कॉपीराइट और ट्रेडमार्क की रक्षा करना, विश्वसनीयता का निर्माण करना, ब्रांड जागरूकता बढ़ाना और खोज इंजन स्थिति बनाना है।

Domain नाम वेबसाइट के उद्देश्य की पहचान करता है। उदाहरण के लिए, .com डोमेन नाम यहाँ बताता है कि यह एक व्यावसायिक साइट है। इसी तरह, गैर-लाभकारी संगठन .org और स्कूल और विश्वविद्यालय आदि .edu Domain नाम का उपयोग करते हैं। नीचे दी गई सूची में, आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले Domain नाम और उनके पूर्ण नाम URL में उल्लिखित हैं।

Domain Extension Full Form Of Domain Extension
.com Commercial Sites
.in India
.gov Government
.net Administrator Sites
.Edu Education Sites
.org Organization Sites
.mil Military Sites

आप Domain नाम के रूप में किसी शब्द या वाक्यांश का उपयोग कर सकते हैं। यदि Domain किसी कंपनी के लिए है, तो आप अपनी कंपनी का नाम Domain में रख सकते हैं, जिससे आपके ग्राहकों के लिए आपको इंटरनेट पर ढूंढना आसान हो जाता है।

यद्पि एक लंबा Domain याद रखना कठिन है, इसमें अधिक कीवर्ड शामिल हो सकते हैं, जो महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ खोज इंजन किसी Domain नाम में कीवर्ड का उपयोग खोज एल्गोरिथ्म के हिस्से के रूप में करते हैं। लेकिन उन Domain नामों से सावधान रहें जो बहुत लंबे हैं।

इंटरनेट साइट को डिजाइन करने के बाद, वेब पर अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए स्थान के नाम की आवश्यकता होती है। उपयोगकर्ता इस नाम का उपयोग उन उत्पादों और सेवाओं की तलाश करने के लिए करते हैं जो आपको वेब पर उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, आप हमारे द्वारा बनाए गए हिंदी नोट्स https://bloggingtipshindi.com पर प्राप्त कर सकते हैं।

हम कई अलग-अलग कंपनियों के माध्यम से Domain नाम पंजीकृत कर सकते हैं। Domain नाम पंजीकृत करने वाली कंपनियों को ‘Domain रजिस्ट्रार‘ कहा जाता है। Domain नाम मुख्य रूप से उन्हीं कंपनियों द्वारा पंजीकृत किए जाते हैं जिनके होस्ट सर्वर के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट अपलोड करते हैं। लेकिन यह प्रणाली हाल के दिनों में बदल गई है, अब आप Domain रजिस्टर और वेब स्पेस खरीदने के लिए अलग-अलग कंपनी चुन सकते हैं।

सबसे मशहूर डोमैन प्रोवाइडर कंपनी

इनके अलावा भी लाखों कंपनियां हैं जिनसे आप अपना Domain रजिस्टर कर सकते हैं।

जब हम एक domain रजिस्ट्रार की मदद से अपना Domain रजिस्टर करते हैं, तो यह हमें एक निश्चित राशि के बदले में एक डोमेन कंट्रोल पैनल और उसका उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड प्रदान करता है। इस यूजर नेम और पासवर्ड की मदद से हम Domain कंट्रोल पैनल में लॉगिन कर सकते हैं और वेब स्पेस प्रदाता द्वारा दिए गए नाम सर्वर को Domain के साथ लिंक कर सकते हैं। वेबसाइट शुरू करने के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *