DoFollow Backlinks कैसे बनाये – (100% Google Penalty Safe Backlinks)



Dofollow backlinks kaise banaye – हेल्लो फ्रेंड्स एक बार फिर से में आपके लिए बहुत ही जरुरी और इम्पोर्टेन्ट पोस्ट लेकर आया हु और इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की हम अपने blog के लिए १००% गूगल पेनल्टी सेफ dofollow backlinks कैसे बना सकते है.

दोस्तों यदि आप अपने blog की रैंकिंग बढ़ाना चाहते हो तो इसके लिए आपको हाई क्वालिटी कंटेंट लिखना होता है और ये सबसे ज्यादा जरुरी है. बहुत लोग ये सोचते है की केवल backlinks बनाकर वो अपने blog की रैंकिंग की इम्प्रूव कर सकते है लेकिन ये गलत है.

ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ाने के लिए क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करना बहुत ज्यादा जरुरी है और backlinks बाद में आता है. ये बात भी सच है की dofollow backlinks से आपकी गूगल रैंकिंग इम्प्रूव होती है और यदि आपके blog पर बहुत हाई क्वालिटी dofollow backlinks है तो इससे आपकी गूगल रैंकिंग १००% इम्प्रूव होगी.

लेकिन दोस्तों इस पोस्ट में आपको बहुत ही इम्पोर्टेन्ट टिप्स देना वाला हु जो की नए हिंदी bloggers के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा. तो फ्रेंड्स में आपसे रिक्वेस्ट करूँगा की इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े.

दोस्तों इससे पहले में आपको बताऊ की dofollow backlinks बनाने का तरीका क्या होता है, में आपको बताता हु की dofollow backlinks होते क्या है.

पढ़े – Backlinks kya hai ?

Dofollow Backlinks क्या है

dofollow backlinks kaise banaye

दोस्तों dofollow backlinks वो लिंक्स होते है जो की गूगल सर्च रिजल्ट्स में आपके ब्लॉग की रैंकिंग को इनक्रीस करने के लिए होते है. nofollow backlinks आपके ब्लॉग की रैंकिंग पर कोई पॉजिटिव इफ़ेक्ट नहीं देता है जबकि dofollow backlinks से आपकी ब्लॉग की रैंकिंग इम्प्रूव होती है.

गूगल dofollow backlinks को आपके ब्लॉग के प्रति वोट की तरह मानता है जैसे की यदि दुसरे बड़े बड़े blogs आपके blog को लिंक करते है और वो लिंक यदि dofollow है तो तो गूगल ऐसे लिंक्स को पसंद करता है और ये आपके ब्लॉग के seo के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है.

यदि आपको dofollow और nofollow लिंक्स के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो आप निचे दिए गए पोस्ट को पढ़े इससे आपको इन दोनों प्रकार के लिंक्स के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी.

पढ़े – dofollow vs nofollow backlinks in Hindi

Dofollow Backlinks कैसे बनाये

अब दोस्तों जैसे की आप लोगो को पता चल गया है की dofollow backlinks क्या होता है, चलिए अब देखते है की dofollow backlinks बनाने का सेफ तरीके क्या है और किस तरह से आप बिना गूगल पेनल्टी के backlinks बनाकर अपने ब्लॉग की रैंकिंग इनक्रीस कर सकते हो.

१. Backlink Profile

दोस्तों इससे पहले की आप अपने ब्लॉग के लिए हजारो dofollow backlinks बना दो में आपको एक बहुत ही जरुरी बात बताना चाहता हु. दोस्तों गूगल आपके ब्लॉग के backlink profile को मोनिटर करता है.

आपको अपने backlink profile को नेचुरल बनाना होगा. लेकिन बहुत से नए हिंदी bloggers इस बात को जानते ही नहीं है और अंत में उनको गूगल penguin पेनल्टी मिल जाती है जिससे की उनके ब्लॉग की ट्रैफिक और रैंकिंग पूरी डाउन हो जाती है और फिर आप अपना सिर पकड़कर बैठ जाते हो.

इसलिए में आपको कहूँगा की आपको केवल dofollow backlinks के पीछे नहीं भागना चाहिए आपको इसके साथ nofollow backlinks भी अपने ब्लॉग के लिए बनाना चाहिए ताकि आपकी backlink profile नेचुरल लगे.

दोस्तों देखा जाये तो गूगल ने साफ़ कहा है की यदि आप unnatural तरीके से अपने ब्लॉग के लिए backlinks प्राप्त करते हो तो ये सही नहीं है और इससे आपके ब्लॉग की ट्रैफिक और seo दोनों पर बुरा असर पड़ता है और हो सकता है की आपको गूगल पेनल्टी भी मिल जाये.

लेकिन कुछ तरीके है जिसको फॉलो करके आप अपने ब्लॉग के लिए बिलकुल १००% सेफ backlinks बना सकते हो.

पढ़े – अच्छे backlinks कैसे बनाते है

२. Guest Posting

दोस्तों गेस्ट पोस्टिंग एक बहुत ही बढ़िया और सेफ तरीका है dofollow backlinks बनाने का. आपको अपने ब्लॉग टॉपिक से रिलेटेड blogs पर गेस्ट पोस्टिंग करना चाहिए. इससे आपको डबल फायदा होता है.

पहला फायदा ये है की आपको रेफरल ट्रैफिक मिलता है और आपके ब्लॉग का प्रमोशन होता है. दूसरा की आपको dofollow backlinks भी मिलते है और इससे आपकी ब्लॉग की seo वैल्यू जरुर बढ़ेगी.

लेकिन एक बात का ध्यान जरुर रखे की आपको उन्ही blogs पर गेस्ट पोस्टिंग करना है जो की आपके के टॉपिक से रिलेटेड हो. ऐसा नहीं हो की आपका tech blog है और आप फिटनेस या वेट लोस ब्लॉग पर गेस्ट पोस्टिंग करो.

ऐसा करने से सबसे पहले तो आपको कोई भी फायदा नहीं होगा, आपकी रैंकिंग इम्प्रूव नहीं होगी और हो सकता है की गूगल पेनल्टी भी मिल जाये unnatural backlinks के लिए. गूगल के webspam टीम के हेड matt cutts ने कहा है की गेस्ट ब्लॉग्गिंग एक बहुत ही बढ़िया तरीका है ट्रैफिक और backlinks प्राप्त करने का.

लेकिन यदि ये किसी भी तरह से unnatural दीखता है तो आपको कोई भी फायदा नहीं होगा. जरा आप खुद सोच कर देखो यदि आपका टेक्नोलॉजी ब्लॉग है तो आपको फिटनेस ब्लॉग या वेट लोस ब्लॉग से क्या रिलेशन है.

ये तो पूरी तरह से साफ़ गूगल को दर्शाता है की आपने केवल अपनी ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ने के लिए वो गेस्ट पोस्ट किया है और कोई भी वैल्यू ऐड करने के लिए नहीं. तो फ्रेंड्स इस बात का आपको बहुत ज्यादा ध्यान रखना होगा.

पढ़े – guest posting करने का सही तरीका

३. Blog Directories

दोस्तों बहुत लोग है जो की dofollow backlinks बनाने के लिए ब्लॉग डायरेक्ट्रीज का इस्तेमाल करते है और इसमें कोई भी बुराई नहीं है. आपको इंटरनेट पर ऐसे बहुत ही हाई क्वालिटी डायरेक्ट्रीज मिल जायेंगे जिससे यदि आपको backlink मिलता है तो ये आपके seo के लिए बेस्ट होता है.

लेकिन एक गलती जो मैंने भी पर्सनली स्टार्टिंग में करी थी और हर किसी को यही कहता हु की backlinks के लालच में वो कभी भी लो क्वालिटी डायरेक्ट्रीज पर अपने ब्लॉग के लिए backlinks ना बनाये.

क्यूंकि इसका साइड इफ़ेक्ट मैंने खुद देखा है और सच बताऊ तो शुरुवात में तो आपके ब्लॉग को अच्छा seo बूस्ट मिल जायेगा लेकिन ये बूस्ट कब तक रहेगा इसकी कोई भी गारंटी नहीं है.

दोस्तों गूगल बहुत स्मार्ट हो गया है और वो दिन ब दिन अपने गूगल सर्च रिजल्ट्स को बेहतर बनाने की कोशिश में लगा रहता है. यदि कभी उनके algorithm ने इसको पकड़ लिया तो समझो की आपकी ब्लॉग की ट्रैफिक और रैंकिंग दोनों डाउन हो जाएगी.

में ये इतने कॉन्फिडेंस से इस लिए कह रहा हु क्यूंकि ऐसा मेरे साथ खुद हुआ था और अब में कभी भी लो क्वालिटी डायरेक्ट्रीज में backlinks नहीं बनता हु. लेकिन यदि कोई बहुत ही हाई क्वालिटी डायरेक्टरी है तो आप बिलकुल वह से backlinks बिल्ड कर सकते हो.

३. Profile Backlinks

दोस्तों profile backlinks भी बहुत बढ़िया होते है और इससे भी आपको dofollow backlinks मिलते है. profile backlinks आपको web 2.0 प्रॉपर्टीज से मिलती है. आपको केवल गूगल में profile backlinks list सर्च करना है और फिर वहा पर आपको बहुत सरे साइट्स मिल जायेंगे जहा से आपने अपने ब्लॉग के लिए profile baclinks बना सकते हो.

लेकिन दोस्तों आपको यहाँ भी लालच नहीं करना है और लो क्वालिटी साइट्स पर profile backlinks नहीं बनानी है वरना आपको पेनल्टी मिल सकती है. में जल्दी है अपने ब्लॉग पर ऐसे बहुत सरे पोस्ट शेयर करने वाला हु जिसकी मद्दद से आप अलग अलग तरीके से अपने ब्लॉग के लिए backlinks बना सकते हो.

४. Blog comments

दोस्तों ये बही बहुत अच्छा तरीका है और कई blogs ऐसे होते है जो की dofollow comment backlinks देते है लेकिन ज्यादातर लोग nofollow backlinks ही प्रोवाइड करते है. फ्रेंड्स में एक बार फिर से कहूँगा की भले ही लिंक nofollow हो इससे आपको दूर नहीं भागना चाहिए.

आपका dofollow के साथ साथ nofollow links को भी बनाना चाहिए क्यूंकि इससे आपका backlink profile नेचुरल दीखता है और जिससे की आपको गूगल अल्गोरिथम पेनल्टी नहीं मिलती है.

Important Points –

दोस्तों अब में आपको कुछ इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स शेयर करने वाला हु जो की आपको बहुत फायदा करेंगे.

१. केवल dofollow backlinks ना बनाये आपको nofollow backlinks भी बनाने चाहिए ताकि गूगल को आपका backlink profile नेचुरल लगे.

२. कम समय में जरुरत से ज्यादा backlinks ना बनाये क्यूंकि ये नेचुरल नहीं दीखता है और इससे आपको पेनल्टी मिल सकती है.

३. Paid links का सहारा ना ले क्यूंकि गूगल को paid links बिलकुल भी पसंद नहीं होते है और इससे तो १००% आपको पेनल्टी मिलेगी.

४. Link Exchange में participate ना करे जैसे की रेक्रिप्रोकल लिंक्स गूगल इनसे लिंक्स से बहुत ज्यादा नफरत करता है और आपको मैन्युअल पेनल्टी मिल सकती है.

५. spam साइट्स से backlinks ना बिल्ड करे इससे भी गूगल आपके ब्लॉग को penalize कर देगा.

६. बहुत लोगो की सोच ये होती है की ज्यादा हमेशा अच्छा होता है लेकिन ऐसा नहीं है. यदि आपके ब्लॉग पर nofollow से ज्यादा dofollow backlinks होते है तो आपको हो सकता है की पेनल्टी मिल सकती है क्यूंकि ये नेचुरल नहीं दीखता है.

७. क्वांटिटी से ज्यादा क्वालिटी backlinks पर फोकस करे क्यूंकि long run में यही काम आता है जो की आपको पेनल्टी से बचा सकती है. यदि आपके ब्लॉग पर कम backlinks है तो कोई बात नहीं लेकिन यदि ये क्वालिटी backlinks है तो इससे आपकी गूगल रैंकिंग और seo पर पॉजिटिव इफ़ेक्ट पड़ता है.

पढ़े – Low quality backlinks remove कैसे करे

Conclusion

तो फ्रेंड्स ये था अपने ब्लॉग के लिए dofollow backlinks कैसे बनाये, यदि आपने हमारे बताये गए बातो को ध्यान में रखा तो आपको कभी भी किसी भी गूगल अल्गोरिथम से डरने की जरुरत नहीं है और आपकी ट्रैफिक, seo, गूगल रैंकिंग भी इनक्रीस होगी.

फ्रेंड्स यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो पोस्ट को दुसरे नए bloggers के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो की हेल्प हो पाए. यदि आपके मन में कोई भी डाउट है तो आप कमेंट में मुझसे अपने सवाल पूछ सकते हो और में आपकी तुरंत हेल्प करूँगा.

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *