Blogging Ke Liye Khud Ko Motivate Kaise Kare – Motivation in Hindi



Blogging Motivation in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप लोग आज का पोस्ट आप लोगो के लिए बहुत ही ज्यादा motivational होगा और ये पोस्ट उन हिंदी ब्लोग्गेर्स के लिए बहुत ही ज्यादा inspiring होगा जिनका मन ब्लॉग्गिंग से हटता जा रहा है या फिर उन लोगो के लिए जिनको ब्लॉग्गिंग करने में अब इंटरेस्ट नहीं आता या फिर जिनको लगता है की ब्लॉग्गिंग बेकार है और इससे अच्छे पैसे कमाने में ना जाने कितन टाइम लगेगा.

दोस्तों ये पोस्ट बहुत ही ज्यादा जरुरी है लेकिन अगर आपने इस पोस्ट को पूरा रीड किया तो में आपको गारंटी देता हु की आप अपनी सोच ब्लॉग्गिंग के प्रति बदल दोगे. इस लिए में आपसे रिक्वेस्ट करुंगे की इस पोस्ट को जरुर पूरा पढ़े आपको बहुत ही ज्यादा ब्लॉग्गिंग motivation मिलेगी. तो चलिए दोस्तों आज के इस पोस्ट की शुरुवात करते है.

पढ़े – Blog कैसे लिखते है

Blogging Ke Liye Khud Ko Motivate Kaise Kare

Blogging Motivation in Hindi

Blogging ke liye khud ko motivate kaise kare

१. आपने आप पर यकीन करे

दोस्तों ये बहुत ही ज्यादा जरुरी है की आपको सबसे पहले अपने आप पर यकीन होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है. आपको ये सोचना चाहिए की यदि में दिल से ब्लॉग्गिंग करूँगा और अपना १००% दूंगा तो मुझको ब्लॉग्गिंग में जरुर सक्सेस मिलेगी भले ही इसमें ज्यादा टाइम लग सकता है लेकिन आपको अपने काम और ब्लॉग्गिंग टैलेंट पर पूरा विश्वास होना चाहिए.

पढ़े – लाइफ को सक्सेसफुल कैसे बनाये

२. पैसा जरुर मिलेगा आपको

दोस्तों सबसे बड़ा कारण ये ही होता है की ब्लोग्गेर्स ब्लॉग्गिंग करना छोड़ क्यों देते है क्यूंकि उनके ब्लॉग से उनको कोई भी या अच्छी इनकम नहीं मिल रही होती है. जिसकी वजह से न जाने कितने हिंदी या इंग्लिश ब्लोग्गेर्स ब्लॉग्गिंग को quit कर देते है.

लेकिन यहाँ पर में आपको एक बात कहना चाहूँगा की आप सबसे पहले तो ब्लॉग्गिंग पैसे के लिए मत करो, हां ये जरुरी है की यदि आप ब्लॉग्गिंग में टाइम लगा रहे हो तो आपको उसका return भी मिलना चाहिए.

लेकिन दोस्तों ब्लॉग्गिंग से अच्छे पैसे कमाने के लिए आपको कम से कम ६ महीने या १ साल तक मन लगाकर ब्लोगिगंग करनी होगी. हा दोस्तों यहाँ पर में बिलकुल सच बोल रहा हु.

और में ऐसे ब्लोग्गेर्स पर बिलकुल भी भरोसा नहीं करता जो लोग कहते है की केवल १ महीने में ही मेरी अच्छी इनकम होने लगी थी. अगर आपको यकीन नहीं होता तो आप खुद ब्लॉग्गिंग करके जन लो की मेरी बात में कितनी सचाई है.

तो दोस्तों आपको निराश नहीं होना है, हां में समझ सकता हु की कितना ख़राब लगता है की जब हम दिन भर ब्लॉग्गिंग करते है और फिर जब adsense account चेक करते है तो कुछ ही cents बने होते है 🙁

दोस्तों ये सभी ब्लोग्गेर्स के साथ होता है स्टार्टिंग में लेकिन जैसे जैसे आप की ब्लॉग्गिंग कर tenure इनक्रीस होगा आपकी इनकम भी बढती जाएगी.

पढ़े – Blog Se Earning Kab Hogi

३. Motivational Stories Padho

दोस्तों motivation के लिए ये भी बहुत ही अच्छा तरीका है की आपको जब भी ब्लॉग्गिंग करने का मन नहीं करेगा तो आप motivational स्टोरीज पढ़ सकते हो इससे आपको बहुत ही ज्यादा मोटिवेशन मिलेगी और आपके अन्दर एक नया जोश भर जायेगा.

इन्टरनेट पर आपको बहुत ही फ्री में motivational stories in hindi पर बहुत आर्टिकल्स मिलेंगे. और आपकी हेल्प के लिए आप निचे लिंक पर क्लिक करे

पढ़े – Motivational stories in Hindi

३. Success stories पढ़े

दोस्तों ये में भी बहुत ही ज्यादा इस्तमाल करता हु जब थोडा सा जब ब्लॉग्गिंग करने का मन नहीं होता है तो. में ब्लॉग्गिंग फील्ड या किसी भी फील्ड से रिलेटेड person की सक्सेस स्टोरी रीड करता हु और उनके हार्ड वर्क और स्ट्रगल को ध्यान में रखता हु.

और उनको सक्सेस कैसे मिली और फिर मुझको भी बहुत मोटिवेशन मिलता है और फिर से में ब्लॉग्गिंग करने के लिए और भी ज्यादा उत्साहित हो जाता हु. आप भी ये तरीका जरुर अपनाये आपको तुरंत ही बहुत जायदा मोटिवेशन मिलेगी.

पढ़े – Successful ब्लॉगर कैसे बने बेस्ट टिप्स

४. Income Report रीड करे

दोस्तों ये तो नंबर १ तरीका है ब्लॉग्गिंग के लिए खुद को motivate करने के लिए. यहाँ पर आपको दुसरे सक्सेसफुल ब्लोग्गेर्स की इनकम रिपोर्ट को रीड करना है और में आपका गारंटी देता हु की आपको भी इतनी ज्यादा motivation मिलेगी के में बता नहीं सकता हु.

लेकिन दोस्तों यहाँ पर थोडा मुस्खिल हो जाता है identify करने में की किस ब्लॉगर की इनकम रिपोर्ट genuine है और किस ब्लॉगर की fake है.

में उन टॉप हिंदी ब्लोग्गेर्स का नाम नहीं लेना चाहता हु लेकिन ऐसे अभी भी कुछ इंग्लिश ब्लोग्गेर्स है जो की स्क्रीनशॉट के साथ प्रूफ शो करते है. और सच बताऊ तो दोस्तों में बिलकुल भी दुसरे ब्लोग्गेर्स पर भरोसा नहीं करता हु की जब वो कहते है की महीने के ५० हजार या १ लाख कमाता हु.

जब तक आप प्रूफ नहीं शो करोगे तो कैसे विश्वास करे. इससे रिलेटेड एक मैंने बहुत ही जबरदस्त पोस्ट लिख राखी है आप उस पोस्ट को जरुर रीड करे

पढ़े – Hindi blogger income report

५. रेगुलर ब्लॉग्गिंग करे

दोस्तों अगर सक्सेसफुल ब्लॉगर बनना है तो आपको रेगुलर ब्लॉग्गिंग करनी बहुत ही ज्यादा जरुरी है. आज के टाइम में जॉब ही ब्लॉग्गिंग फ़ील्ड में अच्छा कर रहे है उन्होंने हमेशा ब्लॉग्गिंग को रेगुलर रखा है.

दोस्तों यदि आपको जायदा टाइम नहीं मिलता है तो आप अपने लिए एक टाइम टेबल बना लो की आपको किस दिन पोस्ट पब्लिश करना है. ये देपेंड करता है की आप कितने पोस्ट कर सकते हो.

में तो recommend करूँगा की स्टार्टिंग में आप हर रोज अपने नए ब्लॉग पर १ हाई क्वालिटी कंटेंट जरुर पब्लिश करे इससे आपको रीडर्स पाने में और seo हेल्प मिलेगी.

पढ़े – ब्लॉग्गिंग कैसे करे टिप्स

६. पोस्टिंग फ्रीक्वेंसी बरक़रार रखे

दोस्तों ये तो सबसे जरुरी है की आपको अपनी ब्लॉग्गिंग फ्रीक्वेंसी को मेन्टेन रखना होगा. क्यूंकि मैंने बहुत से हिंदी ब्लोग्गेर्स को देखा है जो की स्टार्टिंग में अपने ब्लॉग पर दिन में २ से ३ पोस्ट पब्लिश करते है लेकिन धीरे धीरे वो कम होने लगता है.

और कुछ तो ऐसे होते है की किसी दिन वो बहुत जायदा मोटीवेट होते है तो दिन में ५ या ६ पोस्ट पब्लिश कर देते है और फिर उसके बाद कई हफ्तों या महीनो तक एक भी नया पोस्ट पब्लिश ही नहीं करते है.

दोस्तों आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए. क्यूंकि इसका सबसे बड़ा नुकसान ये है की जब आप रेगुलर ब्लॉग्गिंग करते हो तो आपके रीडर्स को आपके ब्लॉग पर नए आर्टिकल्स पढने की हैबिट हो जाती है.

और आपके रीडर्स को ये पता होता है की आपके ब्लॉग पर कब उनको नया आर्टिकल पढने को मिलेगा और ये आपकी ब्लॉग पोस्टिंग हैबिट से उनको पता चल जाता है. लेकिन यदि आप अपनी ब्लॉग्गिंग फ्रीक्वेंसी को कम कर डोज तो आपके रीडर्स किसी दुसरे ब्लॉग पर चले जायेंगे.

और में समजता हु की इससे बड़ा लोस आपके लिए और क्या हो सकता है. लेकिन यदि आप नियमित रूप से ब्लॉग्गिंग करोगे तो आपका traffic भी बढेगा और आपको नए रीडर्स भी मिलेंगे जो की ब्लॉग्गिंग में सक्सेस होने के लिए बहुत ही जायदा इम्पोर्टेन्ट है.

पढ़े – Regular Blog Update Karne ke Fayde

७. Blog comments on रखो

दोस्तों में ये आपको गारंटी के साथ कह सकता हू की जब आपको किसी कमेन्टर ने थैंक यू आपकी पोस्ट बहुत ही अच्छी थी इससे बहुत हेल्प हुई हमको. ऐसे कमेंट्स पढ़कर बहुत ही जायदा motivation बूस्ट मिलता होगा. राईट?

क्यूंकि कमेंट्स से पता चलता है की रीडर्स को आपके पोस्ट अच्छे लग रहे है की नयी और यदि आपके ब्लॉग में बहुत ज्यादा कमेंट्स आते है तो समझ लो की आपका ब्लॉग भी सक्सेस हो गया है.

इसलिए में आपसे कहूँगा की आप अपने ब्लॉग में हमेशा कमेंट्स को ऑन रखे और अपने रीडर्स का जरुर रिप्लाई करे इससे आपका ट्रस्ट फैक्टर इनक्रीस होगा और फिर देखना आपके रीडर्स कितने इनक्रीस होते है.

८. ब्लोग्गेर्स इंटरव्यू पढो

दोस्तों ये भी बहुत ही जबरदस्त तरीका है ब्लॉग्गिंग के लिए अपने आप को मोटीवेट करने के लिए. आपको इन्टरनेट में बहुत से ऐसे ब्लोग्स मिल जायेंगे जो की टॉप ब्लोग्गेर्स का इंटरव्यू करते है.

और सच बताऊ आपको यदि आप ऐसे इंटरव्यू रीड करोगे तो आपको बहुत ही ज्यादा ब्लॉग्गिंग motivation मिलेगी. क्यूंकि ब्लोग्गेर्स इंटरव्यू में पता चलता है की उन्होंने कैसे ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करी, क्या क्या प्रोब्लेम्स को फेस किया और उनको सक्सेस कब और कैसे मिली.

९. थोडा रेस्ट करो

में ऐसे ब्लोग्गेर्स को जनता हु जो की ब्लॉग्गिंग में सक्सेस पाने के लिए इतना ज्यादा म्हणत करते है की वो लोग अपने आप को बिलकुल भूल जाते है और थोडा भी आराम नहीं करते है.

यदि आपको लगता है की ब्लॉग्गिंग करने से मुझपर बहुत ज्यादा प्रेशर पढ़ रहा है तो आप कुछ दिन या एक दो दिन कर गैप करे और फिर से ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करे आपको बहुत अच्छा लगेगा. पर्सनली में तो ये ही तरीका इस्तमाल करता हु जब मुझको लगता है की में अपनी पर्सनल और सोशल लाइफ को टाइम नहीं दे परहा हु तो में कुछ दिन का ऑफ ले लेता हु और फिर से ब्लॉग्गिंग कंटिन्यू करते हु.

१०. म्हणत करने वालो की हार नहीं होती

दोस्तों ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी की म्हणत करने वालो की कभी भी हार नहीं होती है और ये बिलकुल सह है. यदि आप अपने पुरे तन मन से ब्लॉग्गिंग में म्हणत कर रहे हो तो आपको सफलता जरुर मिलेगी और इससमे कोई भी डाउट नहीं है.

ये केवल में नहीं बोल रहा हु आप किसी भी सक्सेसफुल इन्सान को देख लो की उनकी म्हणत रंग लाती है और आपको भी ये ही सोच से अपने ब्लॉग्गिंग को कंटिन्यू रखना है.

पढ़े – Blogging Me Success Safalta Kaise Paye

११. वक़्त बदलता है दोस्तों

दोस्तों हमेशा एक जैसा समय नहीं रहता है आज जो लाखो कम रहा है वो कल सायद कुछ भी ना कम पाए. तो इसलिए आपको निरंतर ब्लॉग्गिंग करते रहना चाहिए, यदि आज आपकी इनकम ना के बराबर हो रही है तो क्या हुआ फ्यूचर में दिन बदलेगा और आपकी भी earnings बहुत अच्छी हो जाएगी.

केवल आपको ब्लॉग्गिंग को quit नहीं करना है और अच्छे क्वालिटी पोस्ट पब्लिश करना है आपको सक्सेस जरुर मिलेगी.

१२. Long term plan

दोस्तों यदि आप हिंदी ब्लॉगर है तो आपको तो पता ही होगा की इन्टरनेट उसेर्स इंडिया में कितनी तीजी से इनक्रीस हो रहे है. पहले किसी किसी के पास मोबाइल होता था और आज रोड पर ठेली लगाने वाले के पास भी स्मार्ट फोन होते है.

और धीरे धीरे देखना हिंदी कंटेंट का फ्यूचर बहुत ही अच्छा है क्यूंकि ज्यादातर लोगो को हिंदी कंटेंट पढने में बहुत अच्छा लगता है और गूगल भी अभी अपने सर्च में in hindi keyword हर popular सर्च टर्म के पीछे लगा रहा है.

जैसे की यदि आप अभी सर्च करोगे how to make money online तो आपको गूगल में शो करेगा की How to make money online in hindi. तो दोस्तों हिंदी कंटेंट को गूगल परेफरेंस दे रहा है.

और यदि आप केवल क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करते हो तो आपको बहुत सारा ट्रैफिक मिलेगा जिसकी वजह से आपकी इनकम भी अच्छी होगी और आपको सक्सेस भी जरुर मिलेगी.

१३. कभी हार मत मानो

दोस्तों ये लाइन को आप अपने दिलो दिमाग में फिट कर लो की आपको कभी भी हार नहीं माननी है. फिर चाहे वो ब्लॉग्गिंग हो या फिर लाइफ में किसी भी सब्जेक्ट को लेकर. आपको हमेशा never give up attitude में रहना है.

दोस्तों ये ही एक लाइन है जो की आपको मुस्खिल और स्टार्टिंग के दिनों में ब्लॉग्गिंग को quit ना करने से रोकेगी. जब कभी भी आप demotivate हो जाओगे तो इस लाइन को एक बार आंख बंद करके धोहराओ आपको तुरंत ही एक ताकत मिलेगी.

आपकी ओर दोस्तों

तो दोस्तों ये था ब्लॉग्गिंग के लिए खुद को motivate कैसे करे ( blogging motivation in hindi ), में उम्मीद करता हु दोस्तों की इस पोस्ट को रीड करने के बाद आपको बहुत ज्यादा मोटिवेशन मिली होगी. और यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो इस पोस्ट को जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से जायदा हिंदी ब्लोग्गेर्स को motivation मिल पाए.

आपको ये पोस्ट कैसा लगा आप कमेंट में जरुर शेयर करे और ऐसे ही और भी hindi blogging tips पढने के लिए नियमित रूप से हमारे ब्लॉग पर आया करे. Keep Blogging दोस्तों 🙂

4 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *