Blog Ki Traffic Kam Hone Ke Karan Reasons



हेल्लो फ्रेंड्स कैसी चल रही है आपकी ब्लॉग्गिंग? आज का पोस्ट बहुत ब्लोग्गेर्स के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है क्यूंकि आज के पोस्ट में हम बात करेंगे की ब्लॉग की ट्रैफिक कम होने के कारण और रीज़न क्या होते है. दोस्तों हम लोग अपने ब्लॉग पर कितना ज्यादा म्हणत और हार्ड वर्क करते है, दिन रात ब्लॉग्गिंग करते है, नए पोस्ट पब्लिश करते है लेकिन यदि अचानक से हमारे ब्लॉग की ट्रैफिक कम होने लग जाये तो बड़ा दुख होता है.

यदि आप बहुत समय से ब्लॉग्गिंग कर रहे हो तो आपको पता ही होगा की कभी कभी ब्लॉग की ट्रैफिक अचानक से कम हो जाती है और उस समय पर आप लोगो को पता नहीं चलता है की ऐसा क्यों हो रहा है और इसकी वजह क्या है.

आज के इस पोस्ट में मै आपको बताऊंगा की किस वजह से आपकी ट्रैफिक डाउन हो रही है और कैसे उसको रिकवर करे और कैसे आप पहले जैसी ट्रैफिक को प्राप्त कर सकते हो. तो दोस्तों आप इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े आपको में पुरे डिटेल में बतुँगा की आपको क्या करना चाहिए अपने decrease हो रही ट्रैफिक को इनक्रीस करने का.

जरुर पढ़े – Blog ki Traffic Badhane ke Tarike

Blog ki Traffic Kam Hone Ke Karan Reasons
Blog Traffic Decrease Hone ki Wajah

Blog Ki Traffic Kam Hone Ke Karan Reason

१. Google Algorithm Update

दोस्तों ये भी बहुत बड़ा कारण होता है ब्लॉग की ट्रैफिक अचानक से कम या low होने की. यदि आपको अपने ब्लॉग को हमेशा टॉप पर रखना है तो आपको हमेशा गूगल अपडेट को पढ़ते रहना चाहिए और आपको पता होना चाहिए की गूगल क्या अपडेट कर रहा है.

गूगल एक साल में बहुत अपडेट करता है, कुछ तो हर ३ या ४ महीने में होते है और कई छोटे छोटे अल्गोरिथम वो दिन में कई बार करता है. गूगल ऐसा इसलिए करता है की वो अपने सर्च रिजल्ट्स को हमेशा बेहतर बनाने की कोशिश करता है.

यदि गूगल ने कोई अपडेट किया है तो उसकी सुचना आपको बड़े बड़े seo ब्लोग्स पर मिल जाती है और में भी अपने इस ब्लॉग पर नियमति रूप से कवर करने की कोशिश करूँगा.

२. Google Penalty

आपकी ब्लॉग ट्रैफिक low होने की ये भी बहुत बड़ी वजह हो सकती है की आपका ब्लॉग पेनल्टी का शिकार हो गया है जैसे की penguin और panda अपडेट. केवल दोस्तों ये दो ही पेनल्टी नहीं है बल्कि ऐसे बहुत सारे है जिसकी वजह से आपके ब्लॉग की ट्रैफिक decrease हो सकती है.

जैसे की penguin अपडेट में गूगल ने unnatural linkbuilding को टारगेट किया था और जो भी अपने ब्लॉग की backlinks को गलत तरीके से बना रहे थे उनकी ब्लॉग की ट्रैफिक और seo दोनों पर bad इफ़ेक्ट पड़ा था.

और दोस्तों ये सभी अपडेट फ्यूचर में अप्लाई होते है तो आपको कभी भी unnatural backlinks बिल्ड नहीं करने चाहिए.

पढ़े – SEO Tips and Tricks in Hindi

३. SEO Profile

आप के ब्लॉग को बहुत सारे backlinks मिलते होंगे कुछ तो आप बनाते है और कुछ दुसरे ब्लोग्गेर्स आपकी पोस्ट को लिंक करते है और ये पूरा मिलकर आपका कम्पलीट backlink profile बनता है.

गूगल backlink प्रोफाइल को देखता है और यदि उनको आपका backlink प्रोफाइल में गड़बड़ महसूस होती है तो आपकी ट्रैफिक कम होना स्टार्ट हो जाती है. इसलिए आप अपने backlink प्रोफाइल को चेक करते है. Semrush एक बहुत ही बढ़िया टूल है जिसमे आप अपने ब्लॉग की backlink प्रोफाइल को चेक कर सकते हो.

४. Only Do-follow Links

ये भी एक बहुत ही बड़ा कारण हो सकता है आपकी ब्लॉग की ट्रैफिक decrease होने का. कुछ ब्लोग्गेर्स ऐसे होते है जो हमेशा अपने ब्लॉग की backlinks बढ़ाने की कोशिश में लगे रहते है और वो लालची होते है.

उनकी हमेशा ये ही कोशिश रहती है की ज्यादा से ज्यादा dofollow backlinks बनाया जाये ताकि उनकी गूगल रैंकिंग इनक्रीस हो और उनकी ब्लॉग को बहुत ज्यादा ट्रैफिक मिले.

लेकिन गूगल को natural backlinks पसंद है और यदि आप unnatural backlinks बिल्ड करते हो तो आपको गूगल penalize जरुर करता है.

थोडा बहुत backlinks हर कोई बनता है लेकिन यदि आप हमेशा केवल dofollow backlinks बिल्ड करोगे और nofollow backlinks को इग्नोर करोगे तो आपको गूगल पेनल्टी जरुरी मिलती है. इसलिए आप dofollow और nofollow backlinks का सही बैलेंस रखे.

पढ़े – Dofollow vs Nofollow Links in Hindi

५. Blog Update Nahi Karna

यदि आप अपने ब्लॉग को रेगुलर अपडेट नहीं करते हो तो ये भी बहुत बड़ा रीज़न है और इस वजह से surely आपकी ब्लॉग की ट्रैफिक low होती है. कई ब्लॉगर ऐसे होते है जो कुछ पोस्ट्स अपने ब्लॉग पर पोस्ट करने के बाद सोचते है की जितना ट्रैफिक उनको उस टाइम पर मिल रहा होता है उतना ही हमेशा मिलता रहेगा.

लेकिन ऐसा नहीं होता है यदि आप अपने ब्लॉग को नियमित रूप से अपडेट नहीं करते हो तो आपका ब्लॉग ट्रैफिक यक़ीनन decrease होगा.

यहाँ पर में आपसे ये कह रहा हु की आपको रेगुलर तौर पर अपने ब्लॉग पर फ्रेश कंटेंट पोस्ट करते रहना चाहिए और हमेशा अपने ब्लॉग को अपडेट रखन चाहिए.

पढ़े – Regular Blog Update Karne ke fayde

६. Low Quality Content

यदि आप अपने ब्लॉग पर low quality content पब्लिश करते हो तो ये भी ब्लॉग ट्रैफिक कम होने का रीज़न होता है. गूगल हमेशा high quality content को पसंद करता है और वो उन्ही ब्लॉग को हाई रैंकिंग देते है जो हमेशा क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करते है.

लो क्वालिटी आर्टिकल्स पब्लिश करने से आपकी seo रैंकिंग कम होती है जिसकी वजह से आपकी ट्रैफिक कम होने लगती है. तो आपको हमेशा ये कोशिश करना चाहिए की अपने ब्लॉग पर हमेशा केवल हाई क्वालिटी कंटेंट ही पब्लिश करे.

केवल पोस्ट की संख्या बढ़ाने की कोशिश में लो क्वालिटी आर्टिकल्स पब्लिश ना करे भले ही आप हफ्ते में १ ही आर्टिकल पब्लिश करो लेकिन वो हाई क्वालिटी का होना चाहिए. दोस्तों लो क्वालिटी आर्टिकल्स पब्लिश करके कोई भी फायदा नहीं होता है. ना तो आपको ट्रैफिक मिलता है और ना की आपके ब्लॉग की SEO improve होती है.

पढ़े – High quality articles kaise likhe

७. Bad Backlinks

कई बार ऐसा होता है की हम कोई भी backlinks अपने ब्लॉग के लिए नहीं बनांते है लेकिन हमारे दुश्मन जो की हमारे competitors होते है वो बनाते है और वो हमारे ब्लॉग का लिंक किसी spam साइट्स पर सबमिट करते है जिसकी वजह से हमारे ब्लॉग पर नेगेटिव इम्पैक्ट पड़ता है और हमारी साईट की ट्रैफिक गिरने लगती है.

इससे बचने के लिए आपको हमेशा Google webmaster tools में Incoming Links सेक्शन को चेक करते रहना चाहिए की आपको backlinks कहा से मिल रहे है. यदि कोई backlink आपको सही नहीं लगता है तो आपको उसको disavow tool से अपने ब्लॉग से हटाना है. इससे आपकी ब्लॉग की ट्रैफिक फिर से अच्छी हो जाएगी.

पढ़े – Backlinks kaise banaye tarika

८. Link Exchange

आपको कभी भी link exchange प्रोग्राम में शामिल नहीं होना है. यहाँ पर एक ब्लॉगर दुसरे ब्लॉगर को लिंक करता है और फिर वो ब्लॉगर उस ब्लॉगर को इसको लिंक एक्सचेंज बोलते है. ये आपके ब्लॉग की seo के लिए बहुत ही ज्यादा ख़राब होता है और इससे आपकी साईट की ट्रैफिक १००% कम होती है क्यूंकि गूगल को ये बिलकुल भी पसंद नहीं होता है.

९. Paid Links

Backlinks बनाने के चक्कर में ब्लोग्गेर्स इतना ज्यादा पागल हो जाते है की वो लोग paid links खरीदना शुरू कर देते है और में आप लोगो को बताना चाहता हु की गूगल paid links के साफ़ खिलाफ है और यदि गूगल ने आपको paid links के लिए पकड़ लिया तो समाज लो की आपके ब्लॉग की दुर्दशा बदल जाएगी और आपकी ट्रैफिक पूरी डाउन हो जाएगी.

इसलिए कभी भी paid links के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए और हमेशा natural backlinks हासिल करने की कोशिश करनी चाहिए और ये गूगल को बहुत अच्छा लगता है.

पढ़े – Blog ki ranking kaise improve kare

Final Words

तो फ्रेंड्स ये था ब्लॉग की ट्रैफिक कम या डाउन होने के कारण और reasons, यदि आप लोगो ने मेरी बताई गयी हर एक बात को ध्यान में रखा तो आप अपने ब्लॉग की decrease हो रही ट्रैफिक को फिर से इनक्रीस कर सकते हो.

यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो इसको दुसरे ब्लोग्गेर्स के साथ जरुर शेयर करे ताकि सभी ब्लोग्गेर्स की हेल्प हो पाए. क्यूंकि मुझको पता है की जब ऐसा किसी भी ब्लॉगर के साथ होता है तब वो पूरी तरीके demotivate हो जाता है और ब्लॉग्गिंग को छोड देता है और में ऐसा बिलकुल भी नहीं चाहता हु. में सभी हेल्प करना चाहता हु तो दोस्तों आप इस पोस्ट को शेयर करके मेरी मद्दद करो.

8 comments

    1. Thank you Ruhul currently google apne algo ki update kar raha hai to gharane ki koi jarurat nahi hai. aap regular apne blog ko update karte rahe aur aapka traffic jarur wapis laut jayega pehle jaisa. Best of luck.

    1. थैंक यू माहि सियाग और कोई भी प्रॉब्लम हो तो आप कमेंट में अपना क्वेश्चन पुच सकते हो.

    1. धन्येवाद ठाकुर अमन अब आपको केवल सही से ब्लॉग्गिंग करना है बेस्ट ऑफ़ लक.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *