Bad Backlinks Remove कैसे करे – Low quality Backlinks Remove करे



Low quality Backlinks Remove कैसे करे – हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप लोग आज के इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की bad backlinks remove कैसे करे. दोस्तों ब्लॉग और वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने के लिए seo करना बहुत जरुरी है और seo में backlinks का बहुत इम्पोर्टेंस होता है.

लेकिन कई बार हम लोग गलती से या लालच से कुछ भी कहो अपने ब्लॉग पर low quality backlinks बना देते है जिसकी वजह से कुछ टाइम तो आपको अच्छी रैंकिंग देखने को मिलती है लेकिन कुछ टाइम के बाद आपकी ब्लॉग की रैंकिंग पूरी डाउन हो जाती है और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी कम होने लगता है.

बहुत bloggers जिनको seo की अच्छी नॉलेज है उनको तो पता चल जाता है की हमारे ब्लॉग की रैंकिंग और ट्रैफिक कम क्यों हो रही है लेकिन जो नए bloggers होते है उनको पता ही नहीं चलता है की ऐसा क्यों हो रहा है.

वो लोग परेशान हो जाते है और कुछ टाइम के बाद blogging करना ही छोड़ देते है. लेकिन दोस्तों आपको ऐसा नहीं करना है और इस पोस्ट में आपको ऐसे bad backlinks को रिमूव करने का तरीका में बताने वाला हु. तो चलो फ्रेंड्स पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – How to Build Good Backlinks in Hindi

Bad backlinks remove कैसे करे

Bad backlinks remove kaise kare

दोस्तों मुझको पता है की हर ब्लॉगर का यही सपना होता है की उसके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आये और उनकी गूगल रैंकिंग अच्छी हो. ये बिलकुल संभव है और ये हम हाई क्वालिटी कंटेंट लिखकर और backlinks प्राप्त करके हासिल कर सकते है.

ये पोस्ट backlinks से रिलेटेड है तो हम backlinks के बारे में बात करेंगे. दोस्तों कई bloggers ऐसे होते है तो गूगल रैंकिंग इनक्रीस करने के लिए शॉर्टकट का सहारा लेते है और अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बहुत सारे low quality backlinks बना देते है.

कुछ समय तक तो उनको रिजल्ट अच्छा मिलता है और ये पर्सनली मैंने भी देखा है. दोस्तों सच कहू तो पहले ये ट्रिक्स काम करते थे और बहुत लोगो ने इसका फायदा भी उठाया था. लेकिन आज के टाइम पर गूगल बहुत स्ट्रिक्ट और समार्ट हो गया है और उसको पता चल जाता है की कौन हमको बेवक़ूफ़ बनाना चाहता है.

दोस्तों bad backlinks आपके ब्लॉग को पूरी तरह से बर्बाद कर देता है फिर चाहे आप कितना भी हाई क्वालिटी आर्टिकल्स पब्लिश करो इससे कोई फायदा नहीं होगा क्यूंकि ये low क्वालिटी backlinks आपके ब्लॉग की पूरी हेल्थ को ख़राब कर देते है.

आप एक तरह से देख लीजिये की ये वायरस की तरह होता है जो की आपके ब्लॉग को धीरे धीरे पूरा डाउन कर देता है और आपको समझ में ही नहीं आता है की अब हम क्या करे. मैंने पर्सनली अपने एक ब्लॉग पर ये होते हुए देखा है.

पहले स्टार्टिंग के दिनों में मैंने अपने ब्लॉग के लिए बहुत सारे low quality backlinks बनाये थे और कुछ टाइम तक तो मेरे ब्लॉग पोस्ट अच्छी रैंकिंग प्राप्त कर रहे थे लेकिन जैसे जैसे वक़्त बढता गया मेरे ब्लॉग की रैंकिंग डाउन होती गयी.

जो पोस्ट मेरे १ पेज पर rank होते थे वो डायरेक्ट ५ या ६ पेज पर अगया था. मुझको पता था की जो भी आर्टिकल्स में अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर रहा हु वो १००% हाई क्वालिटी का है. में ये भी देख रहा था की जो blogspot.com के ब्लोग्स थे वो भी मुझसे ऊपर rank हो रहे थे.

इसका क्या मतलब निकलता है और मुझको पता चल गया था की ये bad और low क्वालिटी backlinks की वजह से हो रहा है. दोस्तों यदि आप अपने ब्लॉग पर हाई क्वालिटी पोस्ट पब्लिश करते हो और फिर भी आपकी पोस्ट हाई रैंकिंग प्राप्त नहीं कर पा रही है तो इसका मतलब है की आपको गूगल पेनल्टी लगी हुई है.

आपकी ब्लॉग की रैंकिंग पूरी तरह से डाउन हो जाएगी और वो उसके बाद इम्प्रूव तो नहीं होगी बल्कि बेकार होती जाएगी तो इस केस में आपको उन सभी bad backlinks को remove करना होगा तुरंत ही और तभी ही आप पेनल्टी से रिकवर का पाओगे.

दोस्तों इस पोस्ट आपको में पूरा तरीका बताऊंगा की कैसे आप bad या low क्वालिटी backlinks को अपने backlink profile से हटा सकते हो ताकि आपकी गूगल रैंकिंग और seo फिर से अच्छी हो जाये.

Low quality backlinks कैसे रिमूव करे

सबसे पहले तो आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर पॉइंट होने वाले bad और low क्वालिटी backlinks का पता लगाना है और इसके लिए आप semrush या ahref टूल का इस्तेमाल कर सकते हो.

आपको फिर इन सभी backlinks के url को एक notepad फाइल में नोट करना है. आपको एक लाइन में एक ही domain या url को लिस्ट करना है. example

https://myblog.com
https://makemoneyonlineblog.com

कुछ इस तरह से आपको सरे bad backlinks को लिस्ट करना है और फिर उस फाइल को .txt फॉर्मेट में सेव करना है. याद रखे की गूगल केवल .txt फाइल को एक्सेप्ट करता है और दुसरे फाइल फॉर्मेट में आपको फाइल बिलकुल भी सबमिट नहीं करना है वरना आपकी पूरी म्हणत बेकार हो जाएगी और आपकी backlinks रिमूव नहीं होगी.

एक और बात याद रखे की फाइल की साइज़ 2 MB से ज्यादा नहीं होना चाहिए. जब आपकी फाइल पूरी हो जाएगी तो आपको इस फाइल को सेव करना है.

१. उसके बाद आपको google disavow tool पर जाना है और फिर अपने ब्लॉग को सेलेक्ट करना है. इस टूल पर जाने के लिए आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे.

Google Disavow Tool

२. इस पेज पर आपको disavow बटन पर क्लिक करना है, फिर नेक्स्ट पेज पर आपको एक नोट देखने को मिलेगा की इस टूल का उपयोग आप तभी करे जब आपको लगता है की आपके ब्लॉग पर negative seo हुआ है या बहुत सारे low quality backlinks पॉइंट कर रहे है.

google disavow tool

यदि आपने ये टूल को गलत तरीके से इस्तेमाल किया तो आपकी गूगल रैंकिंग पर बहुत ख़राब असर पड़ सकता है. लेकिन दोस्तों याद रखे की आपको केवल bad और low क्वालिटी backlinks को ही disavow करना है और अच्छे backlinks को disavow लिस्ट में शामिल नहीं करना है.

इस पेज पर आपको disavow links बटन पर क्लिक करना है. उसके बाद आपके सामने एक पॉपअप विंडो ओपन होगी जहा पर आपको अपना .txt फाइल को सेलेक्ट करना है जो की आपके bad backlinks की लिस्ट होगी जो की हमने आपको पहले बनाने के कहा था.

३. अब आपको केवल उस .txt फाइल को अपने कंप्यूटर से सेलेक्ट करके अपलोड करना है और सबमिट बटन को दबाना है. उसके बाद गूगल आपको एक सक्सेस मेसेज शो करेगा जिसमे लिखा होगा की आपने इस फाइल में कितने url या domain को disavow किया है. इसके बाद सिम्पली आपको done बटन पर क्लिक करना है.

low quality backlinks remove kaise kare

अब दोस्तों आपको पूरा काम हो गया है गूगल कहता है की इस फाइल को सबमिट करने के बाद ४८ घंटे का टाइम कम से कम लगता है और कुछ केस में तो कुछ हफ्ते या महीने भी लग जाते है. ये फाइल गूगल को कहता है की जो इस फाइल में domain और url लिस्ट है उनको ब्लॉग की रैंकिंग में कंसीडर नहीं करना है और इन सभी links को इग्नोर करे.

गूगल हमसे ये भी कहता है की disavow टूल से bad backlinks को हम इग्नोर करेंगे लेकिन आपको उस वेबसाइट या ब्लॉग ओनर से अपने साईट के backlink को रिमूव करने को कहना चाहिए ताकि वो पूरी तरह से आपके backlink profile से डिलीट हो जाये.

इसलिए सबसे पहले तो आपको उस साईट ओनर से अपने backlink को रिमूव करने की रिक्वेस्ट करनी है और यदि आपके पास कोई रास्ता नहीं है तो आप गूगल disavow टूल का इस्तेमाल करे.

बहुत लोगो को कहना है की इस फाइल को अपलोड करने के बाद भी हमारे webmaster incoming links सेक्शन में वो backlinks अभी भी शो होते है. ऐसा इस लिए होता है की गूगल disavow टूल से ये backlinks remove नहीं होते है केवल गूगल इन सभी backlinks को इग्नोर करता है जैसे की nofollow backlinks को करता है.

लेकिन इस फाइल को सबमिट करने के बाद अपने अपने ब्लॉग या साईट की backlink profile को क्लीन कर सकते हो और bad और low क्वालिटी backlinks को अपने ब्लॉग पर इफ़ेक्ट होने से रोक सकते हो.

में आपको कहूँगा की आप इस फाइल को अपने कंप्यूटर पर सेव करके रखे और इन फ्यूचर में जब कभी भी आपको लगता है की आपके ब्लॉग पर bad backlinks आ रहे है तो आप उस url या domain को इस लिस्ट में शामिल करके फिर से disavow फाइल को अपलोड कर सकते हो.

इस तरह से आप अपने ब्लॉग से सभी bad backlinks को रिमूव कर सकते हो और कुछ दिनों के बाद आपके ब्लॉग या वेबसाइट की गूगल रैंकिंग फिर से अच्छी हो जाएगी और और seo भी बेहतर होगा.

Conclusion

तो दोस्तों ये था अपने ब्लॉग से bad backlinks remove कैसे करे, यदि आपने हमारे बताये गए तरीके को सही से फॉलो किया तो आप अपने ब्लॉग या साईट की backlink profile को बेहतर बना सकते हो और आपकी पेनालिटी हट जाएगी.

फ्रेंड्स में आपसे रिक्वेस्ट करता हु की यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो पोस्ट को जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा bloggers की हेल्प हो पाए और वो अपने ब्लॉग पर लगे पेनालिटी को रिमूव कर पाए ताकि उनकी गूगल रैंकिंग, ट्रैफिक और seo दुबारा अच्छी हो पाए.

2 Comments

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *