Adsense Ads पर ज्यादा Clicks कैसे पाए – बेस्ट टिप्स ट्रिक्स



हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप लोग आज का पोस्ट बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है खास करके उन ब्लोग्गेर्स के लिए जिनकी adsense से बहुत कम एअर्निंग हो रही है. इसके कुछ मेन कारण है की या तो आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं है या फिर आपको adsense ads पर ज्यादा clicks नहीं मिल रहे है.

ये प्रॉब्लम बहुत सरे हिंदी ब्लोग्गेर्स के साथ हो रही है और वो लोग परेशान रहते है की हम क्या करे और कैसे adsense पर ज्यादा clicks प्राप्त करे ताकि हमारी adsense इनकम ज्यादा हो. दोस्तों हम सब अपने ब्लॉग को फेमस और सक्सेसफुल बनाना चाहते है और कुछ इनकम भी करना चाहते है ताकि हम अपनी लाइफ को अपनी तरीके से जी सके.

कुछ हद तक तो बहुत हिंदी ब्लोग्गेर्स इसमें सक्सेसफुल हो गए है और नए ब्लोग्गेर्स दिन रात म्हणत करके ब्लॉग्गिंग करते है और अपने ब्लॉग पर नए नए पोस्ट पब्लिश करते है. फिर उसके बाद adsense के लिए अप्लाई करते है और जब अप्रूवल मिल जाता है तो वो लोग इतने खुश हो जाते है की उनको लगता है की अब उनका हर एक सपना पूरा हो जायेगा.

फिर वो तुरंत ही अपने ब्लॉग पर adsense ads लगा देते है और सोचते है की हमको हर महीने अच्छे डॉलर्स मिलेंगे लेकिन जब ऐसा नहीं होता है तब उनको बहुत ज्यादा दुख होता है. और ये इस लिए होता है की भले ही उनके ब्लॉग पर adsense लगा हो लेकिन उनको clicks ही नहीं मिलते है जिसकी वजह से उनकी मनचाही इनकम नहीं हो पाती है और ये इनको demotivate भी करती है.

कुछ ब्लोग्गेर्स तो इतना ज्यादा परेशान हो जाते है की वो लोग ब्लॉग्गिंग को छोड़ देते है. दोस्तों यदि आपको भी adsense ads पर बहुत कम clicks मिलते है तो ये पोस्ट आप लोगो के लिए ही में लिख रहा हु.

में आपसे रिक्वेस्ट करूँगा की इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े ताकि आपको बेस्ट टिप्स मिले और में आपको गुरंती देता हु की आपके adsense पर पहले से जायदा clicks मिलेंगे. तो चलो फ्रेंड्स स्टार्ट करते है.

Adsense Ads पर ज्यादा Clicks कैसे पाए बेस्ट टिप्स ट्रिक्स

Adsense Par Jyada Clicks Kaise Paye Tricks

१. adsense प्लेसमेंट

दोस्तों सबसे ज्यादा ये ही देखा गया है जिनके adsense पर कम clicks मिलते है वो लोग adsense को अपने ब्लॉग पर सही जगह पर लगाते ही नहीं है. आप लोगो को अपने ads को ऐसी जगह पर लगाना चाहिए जहा पर ज्यादा क्लिक मिलने की संभावना हो.

मैंने देखा है की कुछ ब्लोग्गेर्स ऐसी जगह पर ads लगते है जहा पर विजिटर का ध्यान ही जाता नहीं है जिसकी वजह से उनको बहुत कम clicks मिलते है. आप लोगो को हमेशा उस जगह पर ads लगाने चाहिए जहा पर विसिटोर्स का ज्यादा ध्यान जाये तभी आपको ज्यादा clicks मिलेंगे.

पढ़े – adsense ctr कैसे बढ़ाये

२. कम ट्रैफिक

दोस्तों adsense से अच्छी इनकम करने का सीधा वास्ता आपके ब्लॉग ट्रैफिक पर निर्भर करता है. जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा उतना ही ज्यादा clicks मिलने की संभावना होगी. लेकिन बहुत से नए ब्लोग्गेर्स होते है जिनके ब्लॉग पर बहुत ही कम ट्रैफिक होता है और वो ट्रैफिक इनक्रीस करने की बजाई एअर्निंग पर फोकस करते है.

दोस्तों ये सही तरीका नहीं है आपको सबसे पहले इनकम को साइड में रखकर अपने ब्लॉग की ट्रैफिक को बढ़ाने के बारे में सोचना है. जब आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक आने लगेगा तब आपको अच्छे clicks मिलने लगेंगे.

पढ़े – adsense earning कैसे बढ़ाये

३. जरुरत से ज्यादा ads ना लगाये

दोस्तों जब ब्लोग्गेर्स को अपने adsense ads पर बहुत कम clicks मिलते है तो वो लोग अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ad unit लगा देते है और सोचते है की उनको clicks में इन्क्रीमेंट होगी. इसमें कोई डाउट नहीं है जब आपके ब्लॉग पर जायदा ads लगे होंगे तब आपको ज्यादा clicks मिलेंगे.

लेकिन जरुरत से ज्यादा ad unit लगाने से आपकी ads की cpc डाउन हो जाती है और यही एक बड़ी वजह है जिनके ब्लॉग पर 0.01 dollar पर क्लिक के मिलते है.

ये मारा पर्सनल एक्सपीरियंस है क्यूंकि पहले मेरा एक ब्लॉग था जहा पर मुखको clicks तो बहुत ज्यादा मिलते थे लेकिन cpc हमेशा 0.01 dollar ही रहती थी. तभी मैंने अपने ads को कम किया तो मेरी cpc इनक्रीस हो गयी.

पढ़े – adsense cpc कैसे बढ़ाये

४. Link unit use करे

दोस्तों ये बहुत ही अच्छा ट्रिक है और link unit को इस्तमाल करने से आपको जरुर ज्यादा clicks मिलेंगे. गूगल कहता है की हमको हमेशा इमेज और टेक्स्ट ads इतेमाल करना चाहिए. हा ये बात तो सच है लेकिन आपको इसके साथ अपने ब्लॉग पर link unit भी लगाने चाहिए.

मुझको पर्सनली टेक्स्ट और इमेज ads के मुकाबले link यूनिट्स पर ज्यादा clicks मिलते है. आप अपने ब्लॉग पर ३ लिंक यूनिट करे.

एक पोस्ट टाइटल के निचे, दूसरा साइडबार टॉप में और तिरसा कंटेंट के बीच या ब्लॉग पोस्ट के अंत में. ये बेस्ट जगह है और में आपको गारंटी देता हु की आपके clicks में बढ़ोतरी जरुर होगी.

४. इमेज ads का सच

दोस्तों जैसा की मैंने पहले बताया की आपको इमेज और टेक्स्ट ads इस्तेमाल करना चाहिए. आप जरुर करे लेकिन लिंक यूनिट को इस्तेमाल करना ना भूले. आपको में एक बात बताना चाहता हु की जब आप इमेज और टेक्स्ट ads लगते हो तब आपके ब्लॉग पर ज्यादातर इमेज ads दीखते है.

लेकिन इनमे clicks बहुत ही कम मिलते है और इसका मेन कारण ये है की users को लगता है की ये केवल इमेज है और ये कोई भी ad नहीं है और इसलिए वो उनपर क्लिक नहीं करते है.

विसिटोर्स को हमेशा कुछ पड़ना होता है तो वो लोग लिंक पर क्लिक करते है ना की इमेज पर. एक पेज को दुसरे पेज पर लिंक करने के लिए हम लिंक बनाते है. क्या हम अपने इमेज से पेज को लिंक करते है क्या नहीं ना.

तो ये एक बहुत ही बड़ा सीक्रेट है दोस्तों आपो अपने ब्लॉग पर इमेज और टेक्स्ट ads इस्तेमाल करना चाहिए लेकिन लिंक ads को इग्नोर ना करे आपको उसमे ही जायदा clicks मिलेंगे.

५. Above the fold

गूगल adsense की टीम हमेशा से ही अपने पब्लिशर्स को ये ही कहती है की आपको अपने adsense ads को above the fold लगाना चाहिए क्यूंकि यहाँ पर ctr बहुत ज्यादा मिलता है. आपको अपने ads को above the fold लगाना चाहिए.

Above the fold किसी भी वेब पेज का वो हिस्सा होता है जो की पेज लोड होने पर विजिटर के सामने आता है यानि के बिना स्क्रॉल करने से पहले वाला सेक्शन. यहाँ पर ads लगाने से आपको बहुत ज्यादा clicks मिलेंगे और आपकी adsense एअर्निंग भी इनक्रीस होगी पक्का.

६. Custom Channel इस्तेमाल करे

दोस्तों ये बहुत से नए ब्लोग्गेर्स को पता नहीं होता है की जब हम अपने ब्लॉग के लिए ads बनांते है तो उस टाइम पर हम अपने ब्लॉग के लिए custom channel भी बना सकते है. इसकी हेल्प से आप ट्रैक कर सकते हो की की ads पर आपको ज्यादा clicks मिल रहे है और किस जगह पर नहीं.

इससे आप अपने ad placement को सुधर सकते हो और ये अपने ब्लॉग की एअर्निंग इनक्रीस करने का बहुत ही अच्छा तरीका है. adsense एक्सपेरिमेंट हमको हमेशा करते रहना चाहिए क्यूंकि इससे ही हमको पता चलता है की आपको सबसे ज्यादा clicks कौनसे ads पर मिल रहे है और कहा मिल रहे है.

Custom channel बनाने का एक और फायदा आपको ये होता है की advertisers आपके ब्लॉग पर डायरेक्ट ad दे सकते है और इसको डायरेक्ट प्लेसमेंट बोलते है और इसकी cpc भी नार्मल अद्स्न्से ads के मुकाबले अच्छी होती है. तो आपको ये जरुरी तरी करना चाहिए.

पढ़े – adsense से पैसे कैसे कमाए

फाइनल वर्ड्स

दोस्तों ये था गूगल adsense पर ज्यादा clicks कैसे पाए, और में आपको ये गारंटी देता हु यदि आपने ऊपर बताये गए टिप्स को फॉलो किया तो आपके adsense इनकम में जरुर बढ़ोतरी होगी और आपकी ब्लॉग इनकम इनक्रीस होगी.

यदि दोस्तों आपको कुछ भी समझ में नहीं आया या फिर आपके मन में कोई भी डाउट है तो आप कमेंट में मुझसे पूछ सकते हो और में आपकी पूरी हेल्प करूँगा. यदि आपके पास भी clicks इनक्रीस करने के कुछ टिप्स है तो वो भी जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से जायदा हिंदी ब्लोग्गेर्स की हेल्प हो पाए.

3 Comments

Add a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *